वाहनों की गति धीमी करने ब्लैक स्पॉट पर लगेंगे रंबल स्ट्रीप

वाहनों की गति धीमी करने ब्लैक स्पॉट पर लगेंगे रंबल स्ट्रीप

sanjay dubey | Publish: Nov, 15 2017 02:03:31 PM (IST) Barwani, Madhya Pradesh, India

पुलिस द्वारा एबी रोड पर चयनित 11 ऐसे स्थान(ब्लैक स्पॉट) जहां घुमाव के साथ छोटी सड़क, मुख्य सड़क से मिलती है।

बड़वानी.

पुलिस द्वारा एबी रोड पर चयनित 11 ऐसे स्थान (ब्लैक स्पॉट) जहां घुमाव के साथ छोटी सड़क, मुख्य सड़क से मिलती है। जिसके कारण अक्सर इन स्थानों पर दुर्घटना होती रहती है। ऐसे स्थानों की छोटी सड़क पर रंबल स्ट्रीप लगाया जाए। यह रंबल स्ट्रीप मिलने के स्थान से 20 मीटर पहले लगाया जाए। इससे छोटी सड़क से मुख्य सड़क पर आते समय वाहन धीमे हो सके। कलेक्टर तेजस्वी एस नायक की अध्यक्षता में हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति बैठक में यह निर्णय लिया गया।
बैठक में निर्णय हुआ कि नगरीय क्षेत्रों में चलने वाले आटो रिक्शा से भी परिवहन की नीति का पालन पूरी तरह से करवाया जाए। इसके लिए आरटीओ व पुलिस विभाग संयुक्त बैठक का आयोजन कर रिक्शा चालकों को जागरूक करेंगे। पुलिस विभाग संयुक्त बैठक का आयोजन कर रिक्शा चालकों को जागरूक करेंगे। नगरीय क्षेत्रों में यातायात में अवरोध बनाने वाले ओटलो, एकाकी मार्ग सहित अन्य की जाने वाली व्यवस्थाओं का आंकलन एसडीएम की अध्यक्षता में गठित टीम द्वारा किया जाएगा। बैठक में एएसपी टीएस बघेल, एसडीएम महेश बड़ोले, एसडीओपी बीआर सोलंकी, जिला परिवहन अधिकारी सुरेंद्र बड़ोनिया, आरआई हिंदूसिंह मुवेल, बस यूनियन के पदाधिकारी भंवरसिंह तोमर, संजय पुरोहित, आटो यूनियन के पप्पु कुशवाह, दिनेश सोनेर, समिति के सदस्य सचिन शर्मा, राधेश्याम अग्रवाल (राधु भंगार), अजीत जैन, बड़वानी, अंजड़, राजपुर, सेंधवा, पलसूद, पानसेमल, खेतिया के सीएमओ सहित पदाधिकारी मौजूद थे।

टीम सुझाएगी वाहनों के लिए वैकल्पिक मार्ग
नगर के मुख्य मार्ग की दुकानों के सामने रखी वाहन यदि मार्ग में अवरोध पैदा कर रही है तो इसके लिए दुकानदार को ही जिम्मेदार मानकर कार्रवाई की जाएगी। इसलिए दुकानदार आने वाले ग्राहकों के वाहनों को सही तरीके से सही स्थान पर पार्किंग करवाए। एसडीएम की अध्यक्षता में गठित टीम जल्द ही बस स्टैंड से छोटी कसरावद पुल पर जाने वाले सवारी वाहनों के लिए एक और वैकल्पिक मार्ग सुझाएगी। गुरुद्वारा होकर नवलपुरा जाने वाले मार्ग पर वाहनों की संख्या कम हो सके।

नवलपुरा मार्ग पर बनाएं स्पीड ब्रेकर
नर्मदा के नए पुल मार्ग से जुडऩे वाले नवलपुरा मार्ग पर स्पीड ब्रेकर बनाया जाए। इससे मुख्य सड़क पर प्रवेश करने वाले वाहनों की स्पीड कम रह सके। नर्मदा के नए पुल पर बढ़ते हुए यातायात के कारण किसी भी वाहन को पुल पर रुकने नहीं दिया जाए। नगर को साफ रखने के लिए दुकानदार ठेले वालों को सफाइ का महत्व बताया जाए। जिस दुकानदार व ठेले वाले के पास कचरा होगा, इसके लिए संबंधित को ही दोषी मानकर कार्रवाई की जाएगी।

Ad Block is Banned