planted broccoli crop : सजवानी के किसान ने लगाई ब्रोकली की फसल

ब्रोकली की सब्जी से कुपोषित बच्चों को मिलेगी सेहत, क्षेत्र के किसान ने पहली की खेती, कुपोषित के लिए समाजसेवी के माध्यम से बंटवाई सब्जी

By: vishal yadav

Published: 29 Jan 2021, 11:34 AM IST

बड़वानी. मानव सेवा ही माधव सेवा... के उद्देश को कई लोग पूरा कर रहे है। खासकर जरुरतमंदों लोगों और कुपोषित बच्चों को भरपेट भोजन खिलाने का काम जारी है। इसी कड़ी में ग्राम सजवानी के कृषक नरेंद्र काग ने नया प्रयास किया है। उन्होंने पहली बार अपने खेत में पौषक तत्वों से परिपूर्ण ब्रोकली की खेती की है। इसकी फसल तैयार होने के बाद सबसे पहले शहर के समाजसेवी अजित जैन को उपलब्ध करवाई और सब्जी बनवाकर कुपोषित बच्चों के लिए वितरित करवाई जा रही है।
किसान नरेंद्र ने बताया कि कई पोषक तत्वों को अपने में समेटने वाली ब्रोकली की सब्जी बड़े व संपन्न वर्ग की सब्जी मानी जाती है, लेकिन अब इसे क्षेत्र में उपलब्ध करवाने के लिए खेत शुरु की है। हालांकि बाजार में इसका मूल्य तेज हैं, बावजूद क्षेत्र के गरीब व जरुतमंदों, खासकर जिला अस्पताल में आने वाले कुपोषित बच्चों की सेहत के खातिर उन्होंने 20 किलो ब्रोकली समाजसेवी को उपलब्ध करवाई है। आगे भी यह प्रयास जारी रखेंगे। नरेंद्र ने बताया कि इसे सुपर फूड भी कहते हैं। ब्रोकली को पकाकर, उबालकर और कच्चा खाया जा सकता है, लेकिन इसे उबाल कर खाने से ज्यादा फायदा होता है। इस हरी सब्जी में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट व क्रोमियम, विटामिन पाया जाता है, जो सब्जी को पौष्टिक बनाता है।
50 रुपए किलो बेच रहे बाजार में
नरेंद्र काग ने बताया कि इसी ललक के बीच वे ग्राम सेवक रवि गोरे के संपर्क में आए। गोरे ने उन्हें ब्रोकली की खेती के बारे में बताया। पिछले वर्ष तक इसकी खेती जिले में नहीं की जाती थी। जब सब्जी के गुण के बारे में उन्हे पता चला तो उन्होंने आगे बढ़कर इस नवाचार को किया। एक एकड़ क्षेत्र में 20-25 हजार रुपए की लागत से पिछले वर्ष अक्टूबर में जैविक पद्धति द्वारा ब्रोकली की सब्जी उगाई। जनवरी आते-आते 15-20 क्ंिवटल की पैदावार हो गई है। वे जगह-जगह इसे 50 रुपए प्रति किलो बेच रहे हैं। नवीन सब्जी होने से हाथों-हाथ यह बिक भी रही है। ब्रोकली एक गोभी वर्गीय सब्जी है। ब्रोकली की खेती ठीक फूलगोभी के समान की जाती है।
ये हैं विशेषताएं
कृषि विभाग के ग्राम सेवक रवि गोरे का कहना है कि अन्य सब्जियों के मुकाबले ब्रोकली में पोषक तत्व बहुत अधिक हैं। यह कैंसर से लडऩे में कारगर है। शरीर में कोई संक्रमण नहीं होने देती और हड्डियों को मजबूती प्रदान करती है। इससे महिलाओं व बुजुर्गांे के लिए विशेष उपयोगी है। हृदय की धमनियों को मोटा होने से रोकती है। लो कैलोरी की वजह से वजन कम करती है। विटामिन-सी भरपूर होने के कारण प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। मधुमेह नियंत्रणए आंखों के रोग, एनीमिया व त्वचा संबंधी रोगों से भी लडऩे में सक्षम है।

Show More
vishal yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned