scriptबड़वानी मंडी में सीजन की पहली बंपर खरीदी | Season's first bumper purchase in the market | Patrika News

बड़वानी मंडी में सीजन की पहली बंपर खरीदी

locationबड़वानीPublished: Oct 24, 2018 12:07:08 pm

2558 क्ंिवटल खरीदी मक्का, पानी के लिए किसानों ने दिया ज्ञापन

Season's first bumper purchase in the market

Season’s first bumper purchase in the market

बड़वानी से ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. कृषि उपज मंडी में मंगलवार को सीजन की पहली बंपर खरीदी हुई। मंडी में 1231 से 1400 रुपए के भाव से 2558 क्विंटल मक्का खरीदी गई। कुल 68 वाहनों में यह मक्का लाई गई थी। इधर लोअर गोई परियोजना के तहत पानी नहीं मिलने से किसानों ने नाराजगी जताई और कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है।
ये रही भाव की स्थिति
मंडी सचिव सुमन बड़ोले ने बताया कि मंडी में मंगलवार को 68 वाहनों में भर कर मक्का किसान लेकर आए थे। कुल 2558 क्विंटल मक्का न्यूनतम 2331 रुपए और अधिकतम 1400 रुपए के भाव से खरीदी गई है। मक्का का भाव नमी के आधार पर तय किया गया। इधर लोअर गोई परियोजना के तहत बनी नहर से पानी नहीं मिलने से भारतीय किसान संघ ने प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है। कलेक्टर अमित तोमर को ज्ञापन सौंपकर किसानों यशवंत मंडलोई, सुनील शर्मा, शांतिलाल सोलंकी, रमेश बर्फा, मांगीलाल ने बताया कि लोअर गोई परियोजना से बालकुआं, रेहगून, सजवानी, घमनई, खमसजवानी, धाबाबावड़ी, तलवाड़ा, गोठानिया और आमलियापानी ग्राम जुड़े हैं। इन गांवों में परियोजना का काम जीरो प्रतिशत हुआ था। जबकि वर्ष 2011-12 में परियोजना पूर्ण होकर किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो जाना था। इसके अभाव में क्षेत्र के किसान मौसमी बारिश पर निर्भर हैं।
विधानसभा चुनाव के बहिष्कार की चेतावनी
किसानों ने बताया कि इस बार बारिश कम होने से क्षेत्र में खरीफ फसलों का नुकसान हो रहा है। रबी सीजन में सिंचाई की उम्मीद नहीं है। ऐसे में क्षेत्र के इन गांवों में लोअर गोई नहर क्रमांक दो की खुदाई कार्य शुरु नहीं हुई। क्षेत्र के किसान आगामी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे। साथ ही कृषि का लगान, बिजली बिल व अन्य भुगतान भी रोक देंगे।
भारतीय किसान संघ ने भी सौंपा ज्ञापन
इसी तरह भारतीय किसान संघ ने भी कलेक्टोरेट पहुंचकर अपना ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में लोअर गोई परियोजना अंतर्गत जिन गांवों में भू.अर्जन हो गया हैंए वहां किसानों को मुआवजा राशि जल्द देने मैन केनाल 27 किमी ग्राम लिंबाई व इंद्रपुर के रास्ते पर नहर खुदाई कर जलगोन, उंचाई व सालखेड़ा के तालाबों में पानी भरने की व्यवस्था करने की मांग की गई। साथ ही जिले की उपमंडियों में समर्थन मूल्य की खरीदी करने व सब्जी मंडी में आढ़त प्रथा बंद करवाने की मांग की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो