script

EXCLUSIVE : दिखावे के लिए बरबाद हो गए शासन के सवा दो करोड़

locationबड़वानीPublished: Apr 14, 2019 11:03:15 am

दो साल पहले बना शहीद भीमा नायक स्मारक पड़ा वीरान, लोकार्पण के 15 दिन बाद ही कटी बिजली, पेयजल की भी व्यवस्था नहीं, पांच लाख रुपए की घास भी सूखकर हुई खराब, शौचालय भी बंद

Shaheed Bhima Nayak Memorial Becomes Two Years Ago

Shaheed Bhima Nayak Memorial Becomes Two Years Ago

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. निमाड़ के आदिवासी क्रांतिकारी वीर शहीद भीमा नायक की स्मृतियों को सहेजने और उससे प्रेरणा लेने के लिए 2.35 करोड़ की लागत से धाबाबावड़ी में स्मारक बनाया गया है। बनने के बाद से ये स्मारक बदहाल अवस्था में पहुंच गया है।दो साल पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पित हुआ ये स्मारक अब वीरान पड़ा हुआ है। न तो यहां बिजली की कोई व्यवस्था है, न ही पानी के लिए। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास के अंतर्गत आने वाले इस स्मारक की सुध लेने वाला भी कोई नहीं है। दूर से देखकर ही इस उजाड़ बियाबान स्मारक को लोग वापस लौट जाते है।
करीब दो साल पहले 21 जनवरी 2017 को ही इस स्मारक का लोकार्पण तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किया था। तत्कालीन सरकार का दावा था कि इस स्मारक को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। जिसके चलते भव्य स्मारक तो बना दिया गया, लेकिन यहां की व्यवस्थाओं पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। इसकी व्यवस्थाओं को देखकर पर्यटन स्थल बनना तो दूर मामूली इमारत बनकर रह गया है। जब पत्रिका टीम यहां पहुंची तो स्मारक बंद था। करीब आधे घंटे के इंतजार के बाद यहां चौकीदार पहुंचा। पूछने पर पता चला कि पीने का पानी लेने के लिए आधा किमी दूर मजार के पास गए थे।
एक दिन के लिए जोड़ा था कनेक्शन
2 करोड़ अधिक की राशि से निर्मित इस स्मारक के बिजली बिल भरने के पैसे भी विभाग के पास नही है। इस स्मारक के लोकार्पण के 15 दिन बाद ही यहां की बिजली भी काट दी गई थी जो आज तक नहीं जोड़ी गई। यहां पीने के पानी के लिए एक ट्यूबवेल भी खोदा गया था। जिसकी मोटर करीब सवा दो साल पहले जल चुकी है।तब से यहां विभाग ने इस मोटर को सुधरवाने का भी कोई इंतजाम नहीं किया। यहां आने वाले पर्यटको के लिए पीने के पानी का कोई इंतजाम नहीं है।यदि पीने का पानी साथ नहीं लाए तो प्यासे ही रहना पड़ेगा या फिर करीब आधा किमी दूर मजार के पास ट्यूबवेल पर जाना पड़ेगा। यहां पदस्थ चौकीदार को भी पानी के लिए दूर ही जाना पड़ता है।
हर तरफ नजर आती वीरानी
इस स्मारक को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए प्रशासन द्वारा यहां लॉन भी बनवाया गया था। इस लॉन में करीब 5 लाख रुपए लागत से विदेशी घास लगवाई गई थी। पानी के अभाव में इस घास के साथ ही यहां लगाए गए पेड़ पौधे भी सूख चुके हैं। यहां बनाया गया शौचालय, सुविधाघर भी पानी के अभाव में बनने के बाद से ही बंद पड़ा हुआ है। बाहर से स्मारक के अंदर झांकने पर चारों ओर वीरानी नजर आती है।पर्यटको का आना तो दूर, आसपास के स्थानीय लोग भी यहां नहीं आते। कभी कभार स्कूल या कॉलेज के विद्यार्थियों को जरूर शिक्षक इतिहास की जानकारी के लिए लाते हैं, लेकिन यहां आने के बाद उन्हें भी निराशा ही होती है।
असामाजिक तत्वों का अड्डा न बन जाए
सवा दो करोड़ से ज्यादा की लागत से बना शहीद भीमा नायक का स्मारक असामाजिक तत्वों का अड्डा बनने की कगार पर है। जब पत्रिका टीम ने स्मारक का जायजा लिया तो परिसर के अंदर बने एक कक्ष के पास शराब की खाली बोतलें भी पड़ी दिखाई दी। यहां चौकीदार की व्यवस्था जरूर है, लेकिन वो सिर्फ दिन के समय यहां रहता है।रात के समय ये स्मारक चौकीदार विहीन हो जाता है। जिसका फायदा असामाजिक तत्व उठा रहे है। लाइट नहीं होने से असामाजिक तत्वों के लिए अपनी अनैतिक गतिविधियों के लिए आदर्श जगह साबित हो रहा है।
संस्कृति विभाग का है जिम्मा
शासन द्वारा शहीद भीमा नायक स्मारक को संस्कृति विभाग की ओर से बनवाया गया था। अन्य स्थानों पर बने संस्कृतिक विभाग के स्मारकों की देखरेख का जिम्मा या तो नगरीय निकाय या पंचायत द्वारा किया जाता है। बड़वानी में बने स्मारक का जिम्मा सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग को सौंप दिया गया है। यहां विभाग को स्मारक की देखभाल के लिए कोईस्टाफ नहीं दिया गया है। पहले स्मारक में स्कूल के दो प्यून चौकीदारी के लिए रखे गए थे। रात में चौकीदारी करने वाले प्यून के साथ असामाजिक तत्वों ने मारपीट की थी, जिसके बाद उसने ड्यूटी करने से इंकार कर दिया। अब केवल यहां दिन में ही एक प्यून बचा हुआ है।
तीन बार करा चुके बोरिंग
पानी के लिए तीन बार बोरिंग कराई, लेकिन फेल हो गई। दूर बावड़ी से पानी के लिए पाइप लाइन बिछाई थी और मशीन लगाई थी, जिसे लोगों ने तोड़ दिया और मशीन चुरा ली। बाहर की लाइट चालू है, अंदर की लाइट को सुधरवाने का बोला है।
विवेक पांडेय, सहायक आयुक्त, आदिवासी विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो