scriptगरीबों की थाली अब होगी दो गुना महंगी | The poor plate will now be two times expensive | Patrika News

गरीबों की थाली अब होगी दो गुना महंगी

locationबड़वानीPublished: Feb 08, 2019 10:31:57 am

दीनदयाल रसोई का नाम भी बदलेगा, अब होगी इंदिरा कैंटिन, पांच रुपए के बदले अब दस रुपए में मिलेगा भोजन, बड़वानी में प्रतिदिन 250 से 300 लोग खाते हैं पांच रुपए में खाना

The poor plate will now be two times expensive

The poor plate will now be two times expensive

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा 2017 में शुरू की गई दीनदयाल रसोई का नाम अब कमलनाथ सरकार बदलने की तैयारी में है। इतना ही नहीं अब तक दीनदयाल रसोई में गरीबों को पांच रुपए में दी जा रही थाली का दाम भी 10 रुपए करने की बात सामने आ रही है। अब तक दीनदयाल रसोई में गरीबों को पांच रुपए में भरपेट भोजन कराया जा रहा है। हालांकि थाली के दाम बढ़ाने और नाम बदलने के निर्देश फिलहाल नहीं आए है। दीनदयाल रसोई पूर्व की व्यवस्थाओं के अनुसार ही चल रही है।
प्रदेश सहित बड़वानी में दीनदयाल रसोई योजना 7 अप्रैल 2017 से शुरू हुई थी। प्रदेश के कई जिलों में जहां दीनदयाल रसोई योजना बेहद खस्ता हालत में है। वहीं, बड़वानी में अब तक दीनदयाल रसोई सूचारू रूप से चल रही है।हालांकि प्रारंभिक दौर में यहां भी संकट आया था और रसोई बंद होने की कगार पर पहुंच गई थी। इसके बाद समाजसेवियों ने इसका बीढ़ा उठाया और दानदाताओं की मदद से रोजाना 250 से 300 जरूरतमंद पांच रुपए में भरपेट भोजन करते है। सेवादारों के प्रयासों का फल रहा कि दीनदयाल रसोईमें दानदाताओं के कारण साधारण भोजन के साथ जरूरतमंदों को पूड़ी-सब्जी, मिठाई, दाल-बाटी, नमकीन आदि सहित कईपकवान परोसे जा रहे है।
इंदिरा कैंटिन हो सकता है नाम
कर्नाटक कांग्रेस सरकार ने 2017 में तमिलनाडू की अम्मा कैंटिन की तर्ज पर इंदिरा कैंटिन आरंभ की थी। इंदिरा कैंटिन में 5 रुपए में नाश्ता और 10 रुपए में भोजन कराया जाता है। अब प्रदेश में कमलनाथ सरकार भी दीनदयाल रसोईको इंदिरा कैंटिन बनाने की तैयारी में है। सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनाव के पूर्व कांग्रेस इंदिरा कैंटिन शुरू कर सकती है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस जुड़े आनंद राय ने सरकार को इसका प्रस्ताव बनाकर सौंपा है। बहुत जल्द कमलनाथ सरकार इस पर अपना निर्णय ले सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो