scriptपति से बिछड़ी, चढ़ गई दलालों के हाथ, 1.80 लाख में बेचा महिला को | Three police custody including woman broker | Patrika News

पति से बिछड़ी, चढ़ गई दलालों के हाथ, 1.80 लाख में बेचा महिला को

locationबड़वानीPublished: May 13, 2019 10:52:29 am

महिला ने सुनाई दूसरे पति को अपनी आपबीती, पति लाया पुलिस के पास, महिला दलाल सहित तीन पुलिस हिरासत में, न्यायालय में पेश कर भेजा जेल, सागर के पास की महिला इंदौर आई थी पति के साथ काम के लिए

Three police custody including woman broker

Three police custody including woman broker

बड़वानी. पति का साथ छूटा तो वो ऐसे गिरोह के चुंगल में फंस गई जो महिलाओं की दलाली करते थे। पहले तो प्रताडि़त हुई, फिर शादी के नाम पर एक युवक को धोखे में रखकर बेच दी गई।पीडि़ता ने जब दूसरे पति को अपनी आपबीती सुनाई तो उसके पैरों तले जमीन निकल गई। पहले तो उसने महिला को उसके परिवार से मिलाने का प्रयास किया। जब नाकाम रहा तो पुलिस की शरण ली। मामला पुलिस के पास पहुंचा तो दलाल गिरोह का खुलासा हुआ और दलालों का गिरोह जेल की सलाखों के पीछे पहुंच गया। साथ ही पुलिस ने महिला को उसके परिवार से मिलवाया।
ये कोईफिल्मी या टीवी के क्राइम सीरियल की कहानी नहीं, बल्कि एक महिला के साथ बीती हुई हकीकत है। करीब 10 दिन पूर्व ग्राम सेगवाल थाना ठीकरी निवासी एक युवक और एक महिला पुलिस अधीक्षक यानचेंग डी भूटिया के पास पहुंचे थे।महिला ने एसपी को अपने साथ हुई प्रताडऩा की कहानी सुनाई तो एसपी ने ठीकरी पुलिस में महिला एएसआई को मामले की जांच के लिए कहा। जब पुलिस जांच हुईतो इंदौर-पीथमपुर के दलालों की हकीकत पुलिस के सामने आई। 8 मई को पुलिस ने इंदौर की एक महिला उसके पति सहित पीथमपुर के दलाल और उसके पुत्र को गिरफ्त में लिया।पुलिस ने पूछताछ के बाद शुक्रवार को तीन और शनिवार को मुख्य आरोपी को जेल भेजा।
ये था मामला
सागर जिले के ग्राम देवलचोरी नयागांव निवासी जीवन (परिवर्तित नाम) अपनी 21 वर्षीय पत्नी पार्वती (परिवर्तित नाम) के साथ तीन माह पूर्व इंदौर में मजदूरी के लिए आया था। दोनों तीन इमली नौलखा के पास एक झोपड़ी में किराये से रह रहे थे। पति काम के लिए कहीं और चला गया तो पार्वती अकेली रह गई। इस दौरान पार्वती पास ही रहने वाले जतन कोरकू और उसकी पत्नी सूरजबाई उर्फ श्यामा के संपर्कमें आई। दोनों उसे बहला-फुसलाकर अपने पास रख लिया। इसके बाद दोनों ने अन्नपुर्णा निवासी बलराम यादव को उसके बारे में बताया। बलराम ने पीथमपुर निवासी बलिराम मांगीलाल गवली उर्फशादीलाल घरजोड़े के बारे में जानकरी दी। बलराम यादव महिला को बलिराम शादीलाल के घर ले गया।
राजस्थान में बेचने की कोशिश की
बलिराम शादीलाल के घर पर बलिराम के पुत्र राजा ने महिला के साथ दुष्कर्म किया। इसके बाद जतन कोरकू, सूरजबाई, बलिराम और राजा ने उसे बेचने की कोशिश शुरू की। पहले चारों उसे राजस्थान ले गए और बेचने का प्रयास किया। यहां महिला द्वारा विरोध किया गया तो उसे मारा-पीटा गया, राजा ने उसके साथ दुष्कर्म किया और गर्म सलाखों से दागा गया। महिला को इतना प्रताडि़त किया गया कि डर के मारे वो कुछ कहने लायक नहीं रही। इसके बाद चारों उसे इंदौर ले आए। पूरा घटनाक्रम 6 मार्च से लेकर 22 मार्च तक चला।
परिजन बनकर बेच दिया महिला को
बलिराम उर्फ शादीलाल घरजोड़े मूल रूप से बड़वानी जिले के नागलवाड़ी का रहने वाला है। उसकी जानकारी में था कि ठीकरी थाना क्षेत्र के सेगवाल में एक युवक लखन (परिवर्तित नाम) का विवाह नहीं हो रहा है। बलिराम ने जतन और सूरजबाई को महिला की बहन-बहनोई बनाकर पेश किया। लखन को रिश्ता पसंद आ गया, जिसके बाद जतन और सूरजबाई ने गरीबी का हवाला देते हुए शादी के लिए गहने बनाने के नाम पर रुपयों की मांग की। लखन ने कहा भी कि मैं गहने बना देता हूं, लेकिन दोनों नहीं माने। जिसके बाद लखन ने 1.80 लाख रुपए गहने बनाने और शादी के खर्च के लिए दिए। 19 मार्च को महू कोर्ट में स्टांप बनाकर दोनों की शादी करवा दी गई।
बताई हकीकत तो पुलिस के पास पहुंचा युवक
शादी के कुछ दिन बाद जब पार्वती का डर दूर हुआ तो उसने सारी हकीकत लखन को बताई। जिसे सुनकर लखन हतप्रभ रह गया। पहले उसने पार्वती के परिवार को ढूंढने का प्रयास किया। आधार थंब इंप्रेशन के जरीए उसने पार्वती का पता निकाला, जो उसके पिता के गांव जयसिंह नगर सागर का था। लखन ने उस पते पर रजिस्टर्ड डाक भी भेजी, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। जिसके बाद वो पार्वती को लेकर पुलिस के पास पहुंचा और मामले का खुलासा हुआ। ठीकरी पुलिस ने इस मामले में बलिराम उर्फ शादीलाल घरजोड़े, जतन, सूरजबाई उर्फ श्यामा और राजा को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। सभी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। पार्वती को उसके पति व पिता के हवाले कर दिया गया।
निकाल रहे पूरा रिकार्ड
महिला को बेचने के मामले में चार आरोपियों को जेल भेजा गया है। एक आरोपी बलराम यादव की तलाश जारी है। बलिराम ने इंदौर और पीथमपुर में कई शादियां कराई है। उसका रिकार्ड निकाला जा रहा है।
अंतरसिंह जमरा, एसडीओपी बड़वानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो