scriptभौंगर्या पर्व : पारंपरिक वेशभूषा में झलकी आदिवासी संस्कृति | Traditional costume in the Bhangoriya festival | Patrika News

भौंगर्या पर्व : पारंपरिक वेशभूषा में झलकी आदिवासी संस्कृति

locationबड़वानीPublished: Mar 15, 2019 08:35:01 am

पाटी, राजपुर में लगा पहला भौंगर्या हाट, उमड़ी हजारों की भीड़, आदिवासी संगठनों ने शराब बिक्री पर रखी नजर, भौंगर्या हाट में प्रशासन ने किया मतदाता जागरुकता का प्रचार

Traditional costume in the Bhangoriya festival

Traditional costume in the Bhangoriya festival

ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
पाटी/बड़वानी. मांदल की थाप, बांसूरी की धुन और पारंपरिक वेशभूषा में कुर्राटे भरते आदिवासी, ये नजारा गुरुवार को पाटी के पहले भौंगर्या हाट बाजार में देखने को मिला। होली के पूर्व साप्ताहिक हाट बाजारों में लगने वाले मेलों का अब आदिवासियों पर रंग छाने लगा है। गुरुवार से भौंगर्या हाट बाजार लगने का सिलसिला शुरू हुआ। लोकसभा चुनाव के चलते प्रशासन ने भी भौंगर्या हाट बाजार में स्वीप की गतिविधियों का संचालन किया। वहीं, आदिवासी संगठनों ने भौंगर्या हाट में शराब दुकानों से शराब बिक्री नहीं होने दी।
गुरुवार को जिला मुख्यालय से 20 किमी दूर पाटी में भौंगर्या हाट बाजार लगा। मेले में आसपास के 50 गांवों के 20 हजार से ज्यादा आदिवासी युवक-युवती, महिला-पुरुष और बच्चे पहुंचे थे। सांस्कृतिक भौंगर्या हाट में 3 बड़े ढोल व एक मांदल थी। इसमें आदिवासी महिला भी खूब नाची। ये आयोजन दशहरा मैदान पर रखा गया था। मैदान पर 4 बड़े व 3 छोटे झूले थे। इसमें भौंगर्या हाट में आदिवासी बच्चों सहित बड़ों ने झूलों पर बैठ कर आनंद लिया। अलग-अलग परिधान में समूह की टोली ने एक-दूसरे पर रंगबिरंगी गुलाल लगाकर भौंंगर्या हाट की बधाई दी। वहीं भौंगर्या हाट के दौरान मतदाता जागरुकता क लिए स्वीप की गतिविधियों का भी संचालन किया गया जिसके तहत अधिकारियों ने हाट बाजार में आए आदिवासियों को ईवीएम मशीन से मतदान करने और वीवीपैट मशीन के बारे में जानकारी दी। इस दौरान एसडीएम अभयसिंह ओहरिया, डिप्टी कलेक्टर अंशू जावला, घनश्याम धनगर, एसडीओपी अंतरसिंह जमरा, पाटी तहसीलदार राजेश कोचले सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
शराब दुकानों पर दिया धरना
जागृत आदिवासी दलित संगठन ने भौंगर्या हाट के दिन शराब दुकानें बंद किए जाने को लेकर कलेक्टर कार्यालय में आवेदन सौंप कर मांग की थी। भौंगर्या हाट में शराब की दुकानें बंद रखी जाए। इससे लड़ाई झगड़ा और मारपीट ना हो। इस दिन शांति बनी रहे। इसको लेकर संगठन की महिलाएं व पुरुष गुरुवार को सुबह से दुकान के सामने रहे। शाम 5 बजे तक बंद दुकान के सामने बेनर लगाकर धरना देकर नारे लगाते रहे। शाम तक बंद दुकान के सामने डटे रहे। इस दौरान काजरिया सोलंकी, हरसिंग सस्ते, वालसिंग जमरे, लया बाई, दूनाबाई, बायटीबाई, धानकीबाई आदि लोगों ने सहयोग देकर दुकानों पर पहुंचकर नारे लगाए।

भौंगर्या हाट में 2 स्थानों पर बेची जा रही थी शराब
पाटी. नगर में गुरुवार को भौंगर्या हाट के दिन 2 स्थान बोकराटा रोड व गंधावल रोड पर निवासी शराब धड़ल्ले से बेच रहे थे। शराब बेचने वालों को भनक लगी कि आदिवासी दलित संगठन के लोग आ रहे है, तो शराब बेचने वाले घर पर ताला लगाकर भाग निकले। मौके से भागने के बाद संगठन के कार्यकर्ताओं को उस स्थान से शराब हाथ नहीं लगी। वहां से वापस लौट आए। दशहरा मैदान पर 3 स्थानों पर ताड़ी बेची जा रही थी। सूचना मिलते ही शाम 4 बजे मौके पर संगठन के लोग पहुंचे। ताड़ी बेचता देख 5 लीटर व 10-10 लीटर की केन को बेचने वाले के हाथों से छिनकर मौके पर नष्ट की।

बाइक चालकों को नि:शुल्क बांटे हेलमेट
पाटी. नगर में भौंगर्या हाट के दिन यातायात जागरुकता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बाइक चालकों को नि:शुल्क हेलमेट वितरित करते हुए उसे पहनने की सलाह दी, ताकि सड़क दुर्घटना से अपनी जान बचें। वहीं कहा कि बाइक चलाते समय शराब पीकर अपना वाहन न चलाए। यातायात के नियमों का पालन करें। नि:शुल्क हेलमेट बड़वानी के एसबीआई लाईफ डेवलमेंट मुकेश डोडवे ने बांटे। इस मौके पर डिप्टी कलेक्टर अंशू जावला, घनश्याम धनगर, एसडीएम अभयसिंह ओहरिया, एसडीओपी अंतरसिंह जमरा, पाटी तहसीलदार राजेश कोचले, पाटी थाना प्रभारी एसएस सांवले आदि अधिकारी मौजूद थे।

भौंगर्या पर्वकी रही धूम
बिजासनघाट. सेंधवा से 8 किमी दूर ग्राम गवाड़ी में भौंगर्या पर्व की धूम रही। इस दौरान आदिवासी समाज के लोग मांदल की थाप पर खूब थिरकते नजर आए। आदिवासी युवा-युवती, बच्चे अपनी पारंपरिक वेशभूष पहन कर आए। इस दौरान सेंधवा ग्रामीण थाना, बिजासन पुलिस बल व हाईवे पेट्रोलिग का काफी सहयोग रहा।

भौंगर्या में आदिवासी समाज ने भरी कुर्राट
राजपुर. नगर में गुरुवार को आदिवासी समाज ने परंपरानुसार भौंगर्या पर्व मनाया। इस दौरान उन्होंने मांदल की थाप पर झूमते हुए खूब कुर्राट भरी। भौंगर्या पर्व बैल बाजार में आयोजित किया गया। वहां पर सेंधवा से आए 7 साल के बालक टोपी ने तार पर खूब करतब दिखाया। टोपी ने कहा कि वह जगह-जगह मेले, बाजार में जाकर करतब दिखाकर अपना और परिवार का भरण पोषण करता है। वहीं जयस कार्यकर्ताओं ने भी भौंगर्या पर्व को लुत्फ उठाया। वहां पर नगर पालिका ने वोट डालने के प्रति जागरुकता अभियान चलाकर इवीएम मशीन की जानकारी दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो