घुड़चाल डेम से छुड़वाया पानी, 2 दिन में पहुंचेगा मेहतगांव डेम

किसानों की मोटरों पर कार्रवाई नहीं, नपाध्यक्ष ने कहा कलेक्टर को लिखेंगे पत्र

By: vishal yadav

Published: 25 Apr 2018, 07:47 AM IST

बड़वानी/सेंधवा. जल संकट से निपटने के लिए नगर पालिका प्रशासन अब सख्ती पर उतरा है। नगर पालिका प्रशासन ने मंगलवार को घुड़चाल डेम से पानी छुड़वाया है। यह पानी दो दिनों में मेहतगांव डेम तक पहुंचेगा। हालांकि इस सख्ती का असर पानी चोरी करने वाले किसानों के खिलाफ नजर नहीं आया। अलबत्ता नपा अध्यक्ष ने इसके लिए फिर से कलेक्टर को पत्र लिखने की बात कही है।
डेम से पानी छुड़वाया
मंगलवार को नगर पालिका जलप्रदाय विभाग के इंजीनियर विशाल जोशी, सैयद आबिद अली के अलावा कादिर और पप्पू और जलसंसाधन विभाग की टीम ने घुड़चाल डेम पर पहुंचकर डेम से पानी छुड़वाया। यहां से फिलहाल एक ही वॉल्व खुलवाया गया है। उम्मीद की जा रही है कि करीब चार से पांच फीट पानी मेहतगांव डेम को मिल जाएगा।
पानी की स्थिति का लेेंगे जायजा
इधर नपाध्यक्ष बसंती देवी यादव ने बताया कि बुधवार को नपा की बैठक के बाद कलेक्टर से मेहतगांव, बाराद्वारी ओर घुड़चाल के आस-पास चल रही अवैध मोटरों को हटाने वह मोटर संचालकों पर कार्रवाई करने के लिए चर्चा की जाएगी। जल्द सभी डेमों का दौरा कर पानी की स्थिति का जायजा लेंगे। पूर्व में सभी जिम्मेदार अधिकारियों व कार्यालयों को पत्र देकर समस्या से अवगत करा दिया गया है। अब कार्रवाई करने का समय है। यदि अभी लापरवाही बरती गई तो शहर के लोगों को पानी नहीं मिल पाएगा। नपाध्यक्ष ने बताया कि घुड़चाल, मेहतगांव व बाराद्वारी डेम में बड़ी संख्या में किसानों की मोटर चल रही है। नपा द्वारा शहर के लोगों के लिए संरक्षित किया पानी किसानों द्वारा लिया जा रहा है।
कम दाम में आम लोगों को मिलेगा आरओ पानी
नपाध्यक्ष ने बताया कि कम दाम में आरओ पानी देने की योजना बना रहे हंै। बुधवार को बैठक में इसपर विचार-विमर्श कर प्रस्ताव पारित किया जा सकता है। नगर के फिल्टर युक्त पानी की सप्लाय किया जा रहा है। आरओ पानी की मांग को देखते हुए नपाध्यक्ष ने आरओ पानी देने की योजना बनाई है। इसके लिए १५ लीटर पानी की केन १० रुपए में देने की योजना है। 2 रुपए अतिरिक्त देने पर नपा द्वारा यह सुविधा घर पहुंचाई जा सकती है। नए व पुराने बस स्टैंड पर १ रुपए लीटर में पानी की बोतल देने की योजना है। इससे यात्री को 20 रुपए की बॉटल खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। अभी मप्र में दो नपा में इसका संचालन हो गया है। इसे देखने नपा का दल बेटमा जाएगा।
बैठक में 24 मुद्दों पर होगी चर्चा
बुधवार को होने वाली बैठक में 24 मुद्दों पर चर्चा होगी। इसमें भवन निर्माण व नामांतरण, स्ट्रीट लाइट के पोल में वृद्धि, नई स्काय लिफ्ट गाड़ी खरीदने, कर्मचारियों को 7वां वेतनमान का लाभ निर्धारित समय से देने, कन्या स्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल में बास्केटवॉल ग्राउंड का निर्माण, कन्या स्कूल में शौचालय निर्माण, फिल्टर प्लांट पर स्टोर रूम का निर्माण, पुराने कार्यालय भवन को तोड़कर नवीन कॉम्प्लेक्स व कम्युनीटी हॉल का निर्माण करने बाबद आर्किटेक्चर नियुक्ति व कार्य स्वीकृति, चलित शौचालय खरीदना, राम कटोरा उद्यान में लोहे का शेड लगाना, उद्यान के लिए जमीन खरीदना, प्रधानमंत्री आवास योजना के 3 फेस की नई डीपीआर बनाने के संबंध में विचार-विमर्श किया जाएगा।

vishal yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned