scriptकिसानों को राहत : अंजड़ में वापस शुरू हुआ गेहूं उपार्जन केंद्र | Wheat Works Center in Anjad | Patrika News

किसानों को राहत : अंजड़ में वापस शुरू हुआ गेहूं उपार्जन केंद्र

locationबड़वानीPublished: Apr 01, 2019 08:50:04 pm

आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था अंजड़ का गेहूं उपार्जन केंद्र तलून से बदल कर वापस अंजड़ किया

Wheat Works Center in Anjad

Wheat Works Center in Anjad


ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी/अंजड़. आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था अंजड़ का गेहूं उपार्जन केंद्र तलून से बदल कर वापस अंजड़ किया। सोमवार को कृषि उपज मंडी प्रांगण में आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था अंजड़ द्वारा गेहूं उपार्जन केंद्र पर प्रबंधक बाघसिंह चौहान द्वारा विधिवत पूजा अर्चना कर गेहूं खरीदी का मुहूर्त किया गया। मुहूर्त में अंजड़ के कृषक सुभाष मुकाती का करीब 85 क्विंटल गेहूं की खरीदी की गई। वहीं अन्य 3 किसान भी करीब 150 क्विंटल गेहूं लेकर मंडी प्रांगण पहुंचे।
उल्लेखनीय है कि आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था अंजड़ के गेहूं उपार्जन केंद्र शासन व प्रशासन की नई नीति गोदाम स्तर के तहत किए जाने पर अंजड़ का केंद्र बदल कर नगर से 12 किमी दूर स्थित ग्राम तलून कर दिया था। इससे किसानों को प्रति ट्रॉली का करीब 2000 रुपए भाड़ा तथा टोल नाके पर करीब 200 रुपए सहित करीब 2200 रुपए प्रति ट्रॉली के हिसाब से अतिरिक्त आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा था। इसके अलावा ग्राम तलून में किसानों के लिए पीने के पानीए ठहरने, शौच, स्नान आदि की कोई व्यवस्था नहीं है। इससे किसानों द्वारा अपना पंजीयन कराने के बावजूद व्यापारियों को अपनी उपज बेचने को मजबूर हो रहे थे। किसानों की इसी समस्या को लेकर पत्रिका अखबार में प्रमुखता के साथ इस खबर को प्रकाशित कर शासन व प्रशासन के नुमाइंदों का ध्यान इस ओर आकर्षित किया गया था व खबर के 3 दिन बाद ही उपार्जन केंद्र को ग्राम तलून से वापस अंजड़ कर दिया। इससे क्षेत्र के किसानों में हर्ष व्याप्त है।
एक भी पंजीयक किसान तलून केंद्र पर नहीं पहुंचा
आदिम जाति सहकारी संस्था के प्रबंधक बाघसिंह चौहान ने बताया कि ग्राम तलून में पिछले सप्ताह से उपार्जन केंद्र्र पर गेहूं खरीदी शुरू की जा चुकी थी, लेकिन पिछले सप्ताह से आज तक क्षेत्र का एक भी पंजीयक किसान तलून केंद्र पर गेहूं लेकर नहीं पहुंचा। शुभमुहूर्त में कृषक पुरुषोत्तम पाटीदार, दिनेश मुकाती, सोसायटी के गोपाल यादव, राधेश्याम पाटीदार, मोहन पाटीदार, सुनील परमार, आकाश चौहान, बल्लर ठेकेदार, लिंबा ओंकार, राजाराम गोरे, मंडी से निरीक्षक अनिल भूरिया, महेंद्रसिंह मंडलोई, अनिल अग्रवाल सहित स्टाफ और किसान मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो