scriptअस्पताल में नहीं एक्स-रे फिल्म, कागज पर दे रहे प्रिंट | X-ray film not in hospital, print on paper | Patrika News

अस्पताल में नहीं एक्स-रे फिल्म, कागज पर दे रहे प्रिंट

locationबड़वानीPublished: Oct 25, 2020 02:41:36 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

तीन हफ्तों से अधिक समय से आ रही है परेशानीजिला अस्पताल में संसाधनों की कमी

X-ray report

X-ray report

बड़वानी. कोरोना संक्रमण काल में जिला अस्पताल में भी अब संसाधनों की कमी होने लगी है। वहीं पर्याप्त जांचों की व्यवस्था नहीं होने से लोगो को बाहर जांच कराना पड़ रहा है। बाहर जांच कराने में लोगों के हजारों रुपए खर्च हो रहे हैं। जिला अस्पताल में पिछले तीन सप्ताह से अधिक समय से एक्स-रे फिल्म नहीं होने के कारण जो मरीज एक्स-रे करा रहे हैं, उन्हें कागज पर उसकी प्रिंट निकालकर दी जा रही है। वहीं सरकारी अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा नहीं होने के कारण लोग निजी लैब्स पर सीटी स्कैन कराने को मजबूर हैं। ऐसे में उन्हें जांच कराने में ही हजारों रुपए देने पड़ रहे हैं। अस्पताल की व्यवस्थाओं को बनाने में जिम्मेदार भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर के एक किराना व्यापारी ने बताया कि उन्होंने उनकी और उनकी पत्नी की सीटी स्कैन की जांच निजी लैब पर कराई। किराना व्यापारी ने बताया कि दो जांच कराने में उन्हें 8 हजार रुपए से अधिक की राशि देनी पड़ी। वहीं एक शासकीय कर्मचारी ने बताया कि उनकी माताजी की सीटी स्कैन निजी लैब पर कराई तो साढ़े तीन हजार रुपए से अधिक रुपए देने पड़े। इन्होंने बताया कि सरकारी अस्पताल में जांच की सुविधा नहीं होने से कई लोग परेशान हो रहे हैं। वहीं काफी राशि भी खर्च करना पड़ रही है।

इधर आइसीयू में मरीजों के साथ आराम कर थे परिजन, लापरवाही पर दिया नोटिस
बड़वानी. मेरा कार्यालय-मेरा घर के तहत शासकीय विभागों में बेहतर व्यवस्थाओं और सफाई को लेकर सुधार कार्य किए जा रहे हैं। इसके तहत सिविल सर्जन द्वारा जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान आइसीयू में मरीजों के साथ परिजन सोते नजर आए। इस पर सिविल सर्जन ने नाराजगी व्यक्त कर जिम्मेदार स्टॉफ को शोकाज नोटिस जारी किए है।

सिविल सर्जन डॉ. आरसी चोयल ने बताया कि जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं दुरस्त करने के लिए निरीक्षण किए जा रहे हैं। शनिवार सुबह से दोपहर तक विभिन्न यूनिटों में निरीक्षण हुआ। इस दौरान आईसीयू व फिमेल आइसीयू कक्ष में मरीज के साथ परिजन सो रहे थे। जबकि यहां सिर्फ मरीज व डॉक्टर-नर्स को प्रवेश की अनुमति होती है। दोनों जगह आइसीयू के पांच कर्मियों को शोकाज नोटिस जारी किए हैं। इसी तरह टीकाकरण कार्य का निरीक्षण कर सुधार के निर्देश दिए हैं। इसी तरह टीकाकरण अभियान की समीक्षा कर सार्थक व अनमोल एप्प पर जानकारी दर्ज करने की जानकारी दी।

जिला अस्पताल ट्रामा सेंटर के पास नया कोविड आईसीयू बनकर तैयार है। 20 बेड वाले आइसीयू का जल्द लोकार्पण होना है। अस्पताल के अधिकारियों इसका निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। हालांकि अभी नए संसाधनों की कमी है।

एक्स-रे फिल्म हमारे पास उपलब्ध है। कागज पर क्यों दे रहे हैं, ये दिखवा लेते हैं। एक्स-रे कर्मचारियों ने मनमर्जी से कई एक्स-रे कर दिए, उसकी जांच कर रहे हैं।
डॉ. आरसी चोयल, सिविल सर्जन बड़वानी

दो-तीन हफ्तों से हमारे यहां एक्स-रे फिल्म खत्म हो चुकी है। इसलिए कागज पर प्रिंट निकालकर दे रहे हैं। कुछ लोगों को मोबाइल पर जांच रिपोर्ट दे रहे हैं।
प्रिसं मसीह, एक्स-रे विभाग जिला अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो