scriptचोरों की हिम्मत तो देखो…लाइन में था करंट, फिर भी काट ले गए 1200 मीटर एल्म्यूनियम तार, अब तक 40 विधुत पोल बने निशाना | 1200 meter long power line wire theft | Patrika News

चोरों की हिम्मत तो देखो…लाइन में था करंट, फिर भी काट ले गए 1200 मीटर एल्म्यूनियम तार, अब तक 40 विधुत पोल बने निशाना

locationबस्सीPublished: Jul 07, 2018 06:36:53 pm

Submitted by:

vinod sharma

चोरों की मौज : विधुत निगम मौन, 1.25 लाख के 1200 मीटर एल्म्यूनियम तार ले गए

33 stolen wire from 6 poles of KV power line

चोरों की हिम्मत तो देखो…लाइन में था करंट, फिर भी काट ले गए 1200 मीटर एल्म्यूनियम तार, अब तक 40 विधुत पोल बने निशाना

आंधी (जयपुर)। आंधी के पास डांगरवाडा तालाब के पास गुरुवार रात चोर तारों में प्रभावित करंट के बाद भी लाइन को काट ले गए। ऐसे में 33 केवी बिजली लाइन के 6 विधुत पोल से तार चोरी हो गए। बीते 7 माह में तार चोरी की दूसरी और अब तक तीन वारदात हो चुकी है। ऐसे में अब तक 40 विधुत पोल के तार चोरी हो चुके है। जिससे विधुत निगम का लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं गुरुवार रात कोथून-मनोहरपुर राजमार्ग संख्या 148 पर हुई तार चोरी की घटना पुलिस गश्त की पोल और विधुत वितरण निगम की मुस्तैदी पर सवालिया निशान दर्शाती है।
जानकारी अनुसार विधुत वितरण निगम के दौसा अधिशाषी अभियंता कार्यालय की ओर से करीब तीन वर्ष पूर्व दौसा स्थित 220 केवी पावर बिजली ग्रिड पर भार कम करने के लिए नाभावाला व चौरडी गांवों में स्थित 33/11 केवी बिजली उपकेन्द्रों को कोथून-मनोहरपुर राजमार्ग संख्या 148 पर फुटोलाव मोड़ स्थित 132 केवी पावर बिजली ग्रिड से विधुत आपूर्ति करने के लिए 33 केवी की दो अलग-अलग लाइनें डलवाई थी। इनमें डांगरवाडा तेजाजी मंदिर मोड़ के पास एक किसान की भूमि पर लाइन खड़ी करने पर प्रकरण न्यायालय में चला गया। जिसके चलते नाभावाला व चौरडी गांव बिजली उपकेन्द्र फुटोलाव 132 केवी पावर ग्रिड से नहीं जुड़ सके ओर लाइनें अनुपयोगी रही।
सिंगलफेज करंट था प्रवाहित
हालांकि निगम ने सुरक्षा के लिए इनमें सिंगलफे ज का करंट प्रवाहित कर रखा था। फिर भी गुरुवार रात चोर डांगरवाडा तालाब के पास रामजीवन मीणा के कृषि फार्म के सामने 6 विधुत पोल से तार चुरा ले गए तथा तीन पोल तोड़ गए। ऐसे में चोर पोलों से करीब 1200 मीटर एल्म्यूनियम तार पार कर ले गए। जिसकी बाजार कीमत 1.25 लाख रुपए है।
तीसरी घटना
तार चोरी की ये तीसरी घटना है। इससे पूर्व दिसम्बर 2017 के प्रथम सप्ताह में अज्ञात चोर 22 पोल के तार व करीब एक वर्ष पूर्व डांगरवाडा तालाब के भराव पेटे में से भी 18 पोल की लाइनों के तार चुरा ले गए थे। ऐसे में विधुत वितरण निगम अधिकारी थाने में मामला दर्ज करवाकर इतिश्री कर लेते है। लाइनों से बार बार तार चोरी होने से लोगों में रोष व्याप्त है।
इनका कहना है
बिजली लाइनों के पोल से तार चोरी होने की जानकारी नहीं मिली है। यदि ऐसा है तो स्थिति का मुआयना करता हूं।
दिलीपसिंह, थानाधिकारी, आंधी

नाभावाला व चौरडी ग्रिड़ों के लिए डलवाई लाइनों में से तार चोरी होने की जानकारी नहीं है। अगर चोरी हुई है तो कनिष्ठ अभियंता को मौके पर भिजवाकर जानकारी लेकर मामला दर्ज करवाएंगे।
वी.के. अग्रवाल, अधिशाषी अभियंता, विधुत वितरण निगम, दौसा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो