scriptइस स्टेट हाइवे पर 16 किमी. की दूरी में 19 स्पीड ब्रेकर | 16 km on this state highway. 19 speed breaker in distance of | Patrika News

इस स्टेट हाइवे पर 16 किमी. की दूरी में 19 स्पीड ब्रेकर

locationबस्सीPublished: Jul 09, 2020 09:19:35 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

सड़क मार्ग पर जहां मन चाहा वहीं बना दिए ब्रेकर, तय मानकों के विपरीत ब्रेकर बनाने से वाहन चालकों को परेशानी के अलावा वाहनों में अचानक बे्रक लगाने से दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है।

इस स्टेट हाइवे पर 16 किमी. की दूरी में 19 स्पीड ब्रेकर

इस स्टेट हाइवे पर 16 किमी. की दूरी में 19 स्पीड ब्रेकर

कोटपूतली। लोगों ने मनमर्जी से स्पीड ब्रेकर बनाकर वाहन चालकों के लिए मुसिबत खड़ी कर दी है। सीकर-अलवर स्टेट हाइवे का दोहरीकरण होने के बाद यहां से बानसूर की 16 किलोमीटर की दूरी में 19 स्पीड ब्रेकर अलग-अलग जगह बन गए। लोगों ने जहां मन चाहा वहीं गति अवरोधक बना दिए, इस कारण 16 किमी की दूरी तय करने में आधा से अधिक घंटे का समय लग रहा है। तय मानकों के विपरीत ब्रेकर बनाने से वाहन चालकों को परेशानी के अलावा वाहनों में अचानक बे्रक लगाने से दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है।
मनमर्जी से बना दिए गति अवरोधक
शहर में बने इन ब्रेकरों पर कई वाहनों की भिड़ंत हो चुकी है। सरकार की मुख्य जिला सड़क (एमडीआर) योजना में कोटपूतली से किशनगढ़ तक ७ मीटर चौड़ी सड़क, शहर में 10 मीटर चौड़ी सीसी सड़क व 1.5 मीटर पटरी व नाली का निर्माण हुआ था। इस सड़क के निर्माण के बाद लोगों ने अपनी मर्जी से बिजली के पोल डालकर गति अवरोधक बना दिए। इनकी ऊंचाई अधिक होने से कई चौपहियां वाहनों के इंजिन ब्रेकर से टकरा जाते है, कारे तक क्षतिग्रस्त हो गई। कोटपूतली व बानसूर के बीच आने वाले गांवों में दो-दो व बानसूर सीमा में भी कई ब्रेकर बने हुए है।
रात को दिखाई नहीं देते ब्रेकर
सड़क पर बने अवैध गति अवरोधक पर कोलतार डालने से रंग काला हो गया, जो रात के समय वाहन चालकों को दिखाई नहीं देते है। कई ब्रेकरों पर तो नुकीले पत्थर बाहर निकले हुए है। जिससे टायर पंचर होने की आशंका बनी रहती है। यहां पुराने चुंगी नाके से पहले धर्म कांटे के पास बने दो बे्रकर पुराने है, लेकिन इन पर भी सफेद रंग पुतवाने व मानकों के अनुसार ठीक कराने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग ध्यान नहीं दे रहा है।
कहां-कहां बने है ब्रेकर
शहर में बानसूर रोड़ पर धर्मकांटे के सामने सीसीरोड़, बटेरी मोड़, कांकरिया बस स्टैंड, दौलत सिंह की ढाणी, नई सड़क, बानसूर पुलिस थाने के सामने, सुभाष चौक के समीप, बाई पास के नजदीक 2-2 व चतुर्भुज में तीन ब्रेकर बने हुए है।
इनको ठीक कराना भी संभव नहीं
मुख्य मार्गो पर बने अवैध ब्रेकरों को हटाने के दौरान ग्रामीणों का विरोध होने से इनको हटाने में परेशानी होती है। बानसूर मार्ग पर जहां कहीं भी सड़क दुर्घटना हुई, वहीं लोगों ने ब्रेकर बना दिए। जो बने हुए वो भी मापदण्डों के अनुसार नहीं है। इनकी अनुमति नहीं होने व ब्रेकर अवैध होने से इन संकेतक बोर्ड लगाना और इनको ठीक कराना भी संभव नहीं है।
धर्मसिंह यादव सहायक अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग कोटपूतली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो