scriptओलावृष्टि से 30 प्रतिशत फसलें तबाह | 30 percent crops destroyed by hail storm | Patrika News

ओलावृष्टि से 30 प्रतिशत फसलें तबाह

locationबस्सीPublished: Nov 18, 2020 12:17:53 am

Submitted by:

Gourishankar Jodha

बरसात के साथ ओलावृष्टि से खेतों में सब्जी की फसलों में भारी नुकसान, प्रभावित गांवों का जायजा लेने पहुंचे अधिकारी

ओलावृष्टि से 30 प्रतिशत फसलें तबाह

ओलावृष्टि से 30 प्रतिशत फसलें तबाह

सिंवारमोड। क्षेत्र में दो दिन पहले बरसात के साथ हुए ओलावृष्टि से खेतों में सब्जी की फसलों में भारी नुकसान हुआ था। मंगलवार को जायजा लेने झोटवाड़ा पंचायत समिति के निमेड़ा, जयभवानीपुरा, काकड़ोदा, जयसिंहपुरा, बिचपड़ी, महाराजपुरा, हिम्मतपुरा, नटलालपुरा, फतेहपुरा सहित आसपास के गांवों में जयपुर तहसीलदार अजीतकुमार बंदेला, नायब तहसीलदार रामसिंह रेवाड़, निमेड़ा पटवारी मनोज फौजदार, मुण्डियारामसर पटवारी ममता चौधरी, बिंदायका पटवारी आदेश कस्वां, निमेड़ा सरपंच ओंकारमल लाम्बा, कृषि विभाग के अधिकारी पहुंचे। रिपोर्ट तैयार कर गिरदावरी करने में जुट गए।
इन फसलों में हुआ नुकसान
किसान मेवाराम बूरी, रामेश्वर बूरी, जगदीश लाम्बा, रामस्वरूप चौधरी ने बताया कि ओलावृष्टि से तरबूज, ककड़ी, खीरा, मिर्च, टमाटर, प्याज, मैथी, सरसों में काफी नुकसान हुआ है। सरकार किसानों को शीघ्र मुआवजा दें। जयपुर तहसीलदार अजीत कुमार बंदेला ने बताया कि ओलावृष्टि से सब्जी की फसलों को हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए गिरदावरी की रिपोर्ट तैयार की जा रही है।
सब्जियों में ३0 प्रतिशत से अधिक नुकसान
झोटवाड़ा सहायक कृषि अधिकारी नरेन्द्र किरोडीवाल ने बताया कि सब्जियों की फसल में ३० से ५० प्रतिशत नुकसान हुआ है। कई गांवों में अभी गेहूं, जौ, सरसों, चना की बुआई चल रही है। झोटवाड़ा सरपंच संघ अध्यक्ष ओंकारमल लाम्बा, फतेहपुरा सरपंच प्रतिनिधि रामेदव फंगाल ने बताया कि सबसे ज्यादा सरसों व सब्जी की फसलों में नुकसान हुआ है। सरकार नियमानुसार किसानों की हरसंभव मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।
इनका कहना है कि
ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों में फसल खराबें की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। सब्जियों में करीब ३०-४० प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ है। कई जगह अभी खेतों में गेहूं, जौ, सरसों, चना की बुआई का सीजन चल रहा है, विभाग के उच्चाधिकारियों को नुकसान के बारे में अवगत करवाया दिया गया है।
रामसिंह रेवाड़, नायब तहसीलदार, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो