जयपुर के बीलवाड़ी रेंज में 9 माह का मादा शावक की गर्दन तोड़ी

9 माह का है शावक

By: Surendra

Published: 18 Feb 2020, 12:07 AM IST

आंतेला. बीलवाड़ी रेंज क्षेत्र स्थित भैरूजी खेजड़ी वनक्षेत्र में पैंथर के मादा शावक मृत मिलने से वनकर्मियों में हड़कंप मच गया। पशु चिकित्सक टीम ने बताया कि पैंथर के गले की हड्डी टूटी हुई थी। साथ में गर्दन व शरीर में घाव भी थे। वनकर्मियों ने बताया कि शावक की उम्र करीब 8-9 माह है। ऐसे में प्रथम दृष्टा बीती रात पैंथर से आपसी संघर्ष में मौत हुई है।

ग्रामीणों ने दी सूचना

सोमवार दोपहर पहाड़ की तलहटी में मादा शावक का शव पड़ा होने की ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे सहायक वनपाल धर्मवीर, वनरक्षक कैलाश मीणा ने कब्जे में लिया। बाद में वन विभाग की टीम शव को बीलवाडी स्थित रेन्ज चौकी लाया गया। यहां विराटनगर तहसीलदार त्रिलोक चंद व रेन्जर सुमेर सिंह यादव की मौजूदगी में आंतेला पशु चिकित्सालय डॉ. कैलाश डागर, मैड़ पशु चिकित्सक डॉ. महावीर स्वामी, पालड़ी पशु चिकित्सक डॉ. सुरेश व उनकी टीम ने पोस्टमार्टम किया। इसके बाद विराटनगर प्रशासन व क्षेत्रीय वन अधिकारी की मौजूदगी में पैंथर का अंतिम संस्कार कर दिया। इस मौके पर बीलवाड़ी पुलिस चौकी प्रभारी योगेन्द्र सिंह सहित कई वनकर्मी मौजूद थे।

इनका कहना है कि-

दोपहर वनक्षेत्र में पहाड़ की तलहटी के पास एक मादा शावक का शव मिला। प्रथम दृष्टया आपसी संघर्ष में मौत लग रही है। विराटनगर प्रशासन की मौजूदगी में पैंथर के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

धर्मवीर, सहायक वनपाल, नाका, आंतेला

Surendra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned