scriptअन्नपूर्णा दूध योजना: दो जुलाई से बच्चों को गर्म दूध का गिलास तो मिलेगा, लेकिन फीका!,चीनी खरीद के नहीं निर्देश | Annapurna Milk Scheme In Rajasthan | Patrika News

अन्नपूर्णा दूध योजना: दो जुलाई से बच्चों को गर्म दूध का गिलास तो मिलेगा, लेकिन फीका!,चीनी खरीद के नहीं निर्देश

locationबस्सीPublished: Jun 09, 2018 11:08:20 pm

Submitted by:

vinod sharma

सरकारी विधालयों में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को अब मिड—डे मील से गर्म दूध मिलेगा

Annapurna Milk Scheme In Rajasthan

अन्नपूर्णा दूध योजना: दो जुलाई से बच्चों को दूध का गिलास तो मिलेगा, लेकिन फीका!

कोटपूतली (जयपुर)। सरकारी विधालयों में नए सत्र से कक्षा एक से 8 तक के बालकों को अब मिड—डे मील के तहत गर्म दूध मुहैया कराया जाएगा। स्कूलों में 2 जुलाई से शुरू होने वाली अन्नपूर्णा दूध योजना के तहत गर्म दूध की व्यवस्था की गई है। सरकार ने दूध, बर्तन व अन्य सामान खरीदने के लिए बजट का प्रावधान तो कर दिया, लेकिन चीनी का प्रावधान नहीं होने से बच्चों को फीका दूध भी पीना पड़ सकता है। सरकार ने योजना के तहत चीनी के लिए कोई बजट निर्धारित नहीं किया है। दो दिन पहले जयपुर में हुई वीसी में संस्था प्रधानों ने चीनी का बजट नहीं होने का मुद्दा भी उठाया था, लेकिन अभी कोई दिशा निर्देश नहीं मिले हैं। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने इस साल बजट में अन्नपूर्णा दूध योजना शुरू मिड डे मील योजना में बच्चों को दूध उपलब्ध कराने की घोषणा की थी।
2500 रुपए का बजट
स्कूलों में बालकों को दूध उपलब्ध कराने के लिए बर्तन खरीदने के लिए 2500 रुपए और प्रति गिलास के लिए 20 रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में विद्यालय विकास समिति दूध खरीदेगी। इसके लिए 35 रुपए प्रति लीटर की दर निर्धारित की गई है। छोटे बच्चों में स्कूलों के प्रति आकर्षण बढ़ाने के और बच्चों के शत प्रतिशत ठहराव की उम्मीद से मिड डे मील में दूध को शामिल किया गया है
फैक्ट फाइल
कक्षा: दूध की मात्रा
1 से 5 : 150 मिली
6 से 8 : 200 मिली

तीन दिन मिलेगा दूध
समस्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय व मदरसों में कक्षा 1 से 8 तक के पढऩे वाले बच्चों को सप्ताह में 3 दिन उच्च गुणवत्ता युक्त गर्म व ताजा दूध पिलाया जाएगा। यह दूध प्रार्थना सभा के तत्काल बाद दिया जाएगा। ब्लॉक में अभी प्रतिदिन 11557 बच्चों को मिड डे मील दिया जा रहा है। इतने को ही दूध वितरित किया जाएगा। इसके अलावा जुलाई में नामांकन बढऩे पर इनकी संख्या और बढ़ सकती है। स्कूलों में दूध वितरण के लिए सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार व शुक्रवार अथवा मंगलवार, गुरुवार व शनिवार सुविधानुसार तय किए जा सकेंगे।
इनका कहना है
दूध वितरण की तैयारियां की जा रही हैं। दूध के लिए बर्तन खरीदने के लिए बजट स्वीकृत हो गया है। चीनी के संबंध में अभी कोई आदेश नहीं मिले हैं। जो भी आदेश आएंगे, उनकी पालना की जाएगी।
राकेश अग्रवाल, प्रभारी, मिड डे मील
स्कूलों में कक्षा एक से 8 तक बालकों को नए सत्र से सप्ताह में तीन दिन दूध उपलब्ध कराने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए विद्यालयों को जरूरी बजट उनके खाते में स्थानांतरित किया जा रहा है।
ब्रजभूषण कौशिक, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, कोटपूतली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो