दो विभागों की उदासीनता: रात में अवैध परिवहन, सड़कें क्षतिग्रस्त

ठोस कार्रवाई करें तो अवैध खनन व ओवरलोड पर अंकुश लग सकता है, राजस्व नुकसान के साथ प्रागपुरा क्षेत्र की सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो रही हैं।

By: Gourishankar Jodha

Updated: 16 Oct 2020, 08:06 PM IST

प्रागपुरा। थाना प्रागपुरा परिक्षेत्र में खनिज एवं परिवहन विभाग की उदासीनता के चलते रोड़ी व पत्थरों से ओवरलोड सैकड़ों वाहन गुजर रहे हैं। इस कारण सड़कों की हालत खराब होने के अलावा राजस्व भी नुकसान हो रहा है।
ग्रामीणों ने बताया कि प्रागपुरा थाना क्षेत्र में परिवहन व खनिज विभाग की अनदेखी के चलते ओवरलोड ट्रक, डंपर व ट्रोलों में चेजा पत्थरों व रोडिय़ों के प्लांटों से ओवरलोड क्षमता से अधिक पत्थर, रोड़ी, डस्ट भरकर सुबह जल्दी या शाम 7 बजे बाद रेलमपेल शुरू हो जाती है। इससे ग्रामीणों ने रोष है।

बिना रोक-टोक आवागमन
ग्रामीणों ने बताया कि पावटा शनि मंदिर रोड पर बुचारा, जीणगौर, चांदोली एवं प्रागपुरा-नारायणपुर रोड से पंचपहाड़ी, प्रेमनगर, पाछुडाला मार्ग की ओर रोज क्रशर व पत्थर की खानों में ओवरलोड वाहन बिना रोक-टोक आवागमन कर रहे हैं। इससे राजस्व नुकसान के साथ प्रागपुरा क्षेत्र की सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो रही हैं।

विभाग कर रहा खानापूर्ति
ग्रामीणों ने खनिज व परिवहन विभाग पर आरोप लगाते हुए बताया कि परिवहन विभाग कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि अगर दोनों विभाग सजग रहे और अवैध खनन व ओवरलोडिंग वाहनों के संचालन पर रोक लगाते हुए ठोस कार्रवाई करें तो अवैध खनन व ओवरलोड पर अंकुश लग सकता है।

अवैध रूप से हो रहा सारा कार्य
जीवन बचाओ आंदोलन के मुख्य सचिव नितेंद्र मानव ने बताया कि रोड़ी, बजरी का कारोबार अवैध है। भोपाल एनजीटी कोर्ट में वाद दायर किया था उसके बावजूद सरकारी मशीनरी एक-दूसरे पर आरोप लगाते हुए पल्ला झाड़ लेते हैं। सार्वजनिक निर्माण विभाग एईएन हरीश कुमार ने बताया कि जब तक ओवरलोडिंग पर अंकुश नहीं लगेगा, कैसी भी सड़क बना लो वह ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी।

इनका कहना
जिला परिवहन अधिकारी कोटपूतली से दूरभाष पर जानकारी लेने के लिए संपर्क किया, लेकिन वह बंद मिला। खनिज विभाग सहायक अभियंता कोटपूतली संजय शर्मा ने बताया की बुचार में चौकी बना दी है। जहां भी अवैध खनन हो रहा है। उसकी जानकारी मिलते ही टीम बनाकर कार्रवाई की जाएगी। प्रागपुरा थाना प्रभारी दिलीपसिंह शेखावत ने बताया कि समय-समय कार्रवाई की जाती है।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned