scriptबाबा ध्वजाबन्द के लक्खी मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब…भजनों पर झूमें श्रद्धालु | Baba Dharajaband's Lakkhi Mela celebrated with great reverence ... dev | Patrika News

बाबा ध्वजाबन्द के लक्खी मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब…भजनों पर झूमें श्रद्धालु

locationबस्सीPublished: Mar 23, 2019 05:39:21 pm

Submitted by:

Satya

 
-दिन भर धमाल व फाग का कार्यक्रम हुए

sp

बाबा ध्वजाबन्द के लक्खी मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब…भजनों पर झूमें श्रद्धालु

शाहपुरा।

क्षेत्र के ग्राम सांवलपुरा तंवरान के पास स्थित अविनासी धाम में शनिवार को बाबा ध्वजाबन्द महाराज का वार्षिक लक्खी मेला भरा। मेले में आस-पास क्षेत्र सहित दूर दराज के श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ा। मेले में लोगों का एक दिन पहले ही आना शुरु हो गया, जो दूसरे दिन तक जारी रहा। श्रद्धालु देर शाम तक डटे रहे। कई गांवो से भक्त हाथों में ध्वज पताकाएं लेकर नाचते गाते आए और पहाड़ी पर स्थित ध्वजाबन्द बाबा के मन्दिर में धोक लगाकर खुशहाली की कामना की।
मन्दिर में लोगों ने जात-जडूले भी उतारे। मेले में लगी स्टाल्स पर महिलाओं, बच्चो व युवाओं ने सामानों की जमकर खरीदारी की और झूलों, चाट-पकोडिय़ों आदि का जमकर आनन्द उठाया। इस दौरान मन्दिर में दिन भर धमाल व फाग का कार्यक्रम का आयोजन होता रहा। इसके अलावा घोड़ी नृत्य व ऊंट नृत्य का भी आयोजन हुआ। मन्दिर कमेटी के रणजीत सौलेत, रघुनाथ स्वामी व रामू स्वामी ने बताया कि मेले में विजेता कलाकारों व भामाशाहों का भी सम्मान किया गया।
भजनों पर झूमें श्रद्धालु

इससे पहले रात्री को कालाकोटा के संत बलदेव दास महाराज के सानिध्य में योगेश शर्मा एण्ड पार्टी हरियाणा व स्वामी एण्ड पार्टी की ओर से भजन संध्या का भव्य आयोजन हुआ। जिसमें कलाकार योगेश शर्मा ने गणेश वन्दना गाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। गायक कलाकार सरिता कश्यप ने टोटा नफा कर्म का हो सै तनै उल्हाणा के सै…. व जीव जन्तु और पशु पखेरू नाचै दुनिया सारी…., कलाकार गुलाब स्वामी ने गऊ माता की सेवा करियो गऊ माता की सेवा से जीवन सफल हो जाएगो….व पिंकी शर्मा ने चोरी का धन ओस का पानी के बादल की छाया…भजन की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया।

हरियाणा के कलाकारों ने दी शानदार प्रस्तुति


वहीं, हरियाणा की लोक नृत्यागंना सोनू व मोनू ने रिकॉर्डिंग नृत्य की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कलाकारों ने राजा मोरध्वज, सत्यवान सावित्री व महाभारत के प्रसंग की हरियाणा की रागिणी मे किस्से सुनाए। कार्यक्रम में मंच संचालक हमीर सिंह मण्डा ने भी एक से बढ़कर एक प्रस्तुति से कार्यक्रम में समा बांध दिया। मन्दिर में भगवान ठाकुर जी एवं बाबा ध्वजाबन्द महाराज की भव्य झंाकी सजाई गई। मेले में मेला कमेटी की ओर से पेयजल व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था व पार्किंग व्यवस्था की गई। मेले में ंअजीतगढ़ थाना प्रभारी ने मय जाब्ते कानून व्यवस्था बनाए रखी।
धमाल के कार्यक्रम आयोजित


मेले में दिनभर धमाल के कार्यक्रम आयोजित हुए। जिसका लोगों ने जमकर आनंद लिया। वहीं, आस-पास सहित दूर-दराज के गांवों से लोग झांकियों के साथ नाचते गाते मन्दिर पहुंचे और ध्वज पताकाएं चढ़ाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो