scriptLockdown: गुटखा, बीड़ी, सिगरेट की नहीं होगी बिक्री, फल-सब्जी ठेलों वालों की होगी जांच | ban on cigarettes bidi pan masala and khaini gutkha due to coronavirus | Patrika News

Lockdown: गुटखा, बीड़ी, सिगरेट की नहीं होगी बिक्री, फल-सब्जी ठेलों वालों की होगी जांच

locationबस्सीPublished: May 03, 2020 12:35:07 am

Submitted by:

vinod sharma

Lockdown 3: चाय की थड़ियों पर भी प्रतिबंध

Lockdown: गुटखा, बीड़ी, सिगरेट की नहीं होगी बिक्री, फल-सब्जी ठेलों वालों की होगी जांच

Lockdown: गुटखा, बीड़ी, सिगरेट की नहीं होगी बिक्री, फल-सब्जी ठेलों वालों की होगी जांच

जयपुर। कोरोना के प्रकोप के बीच सिगरेट, बीड़ी, पान-मसाला, हुक्का, खैनी, जर्दा, गुटका की बिक्री नहीं होगी। दरअसल इन चीजों का इस्तेमाल करने वाले जगह-जगह थूकते हैं। इससे इंफेक्शन फैलने का खतरा और बढ़ जाता है। इसके इन चीजों पर पूरी तरह से रोक है। लॉकडाउन के तीसरे चरण में भी शहर में सख्ती जारी रहेगी।
दुकान और बाजारों की मैपिंग की जाएगी….
राजधानी में पान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा की बिक्री नहीं होगीं इतना ही नहीं चाय की थड़ियों पर प्रतिबन्ध रहेगा। इसके अलावा आवासीय क्षेत्रों में खुलने वाली दुकान और बाजारों की मैपिंग की जाएगी। यहां भी सैम्पलिंग की जाएगी। शहर में चारदीवारी और बाहरी क्षेत्रों में भी किराना, सब्जी, फल, दूध डेयरी, फार्मा, गैस जैसी आवश्यक सेवाओं से जुडे़ व्यक्तियों की क्वालिटी स्क्रीनिंग कराई जाएगी। जरूरी सामानों की आपूर्ति बनाए रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम सब्जी ठेलों की संख्या निर्धारित होगी। उनका भी कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा। नोडल अधिकारी अजिताभ शर्मा ने जिला प्रशासन अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए।
कोरोना काल में जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा….
पान-मसाला, खैनी, जर्दा और गुटका खाकर यहां-वहां थूकने से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ता है, यही कारण है कि सार्वजानिक जगहों पर तंबाकू के पदार्थो के सेवन पर प्रतिबंध लगाया गया है। कोरोना के मद्देनजर तंबाकू और इस तरह के थूकने वाले पदार्थों का इस्तेमाल करना इस समय जनस्वास्थ्य के लिए बड़े खतरों में से एक है। थूकने से कोरोना वायरस आसानी से फैल सकता है। इन पदार्थों को खाने वाले लोग यहां-वहां थूकते हैं। इससे कई गंभीर बीमारी का संक्रमण फैलने की आशंका रहती है।
फल-सब्जी ठेलों वालों की जांच जरूरी….
सीएमएचओ प्रथम नरोत्तम शर्मा के अनुसार पिछले दो दिन में शहर में छह जगह सुपर स्प्रेडर्स की सैम्पलिंग कर जांच की गई। पुरानी बस्ती, आदर्श नगर, नाहरी का नाका, शांति नगर हसनपुरा, सोडाला और जनता स्टोर क्षेत्र में दोनों दिन में करीब 580 लोगों के सैम्पल लिए गए। इनमें 5 पाॅजिटिव मिले। राजापार्क-आदर्श नगर और,शास्त्रीनगर क्षेत्र में ठेले पर सब्जी बेचने वाला एक-एक व्यक्ति, राजापार्क में सब्जी की होलसेल की दुकान पर काम करने वाला एक व्यक्ति और सोडाला में परचूनी की दुकान पर काम करने वाले दो व्यक्ति पाॅजिटिव पाए गए हैं। इन सभी के करीब 125 कांटेक्ट को ट्रेकिंग कर क्वारंटीन किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो