scriptदिल्ली, गुजरात, हरियाणा से राजस्थान में पहुंच रहा रेला… पुलिस जवानों ने संभाला मोर्चा | Banki Mata's Fair begins | Patrika News

दिल्ली, गुजरात, हरियाणा से राजस्थान में पहुंच रहा रेला… पुलिस जवानों ने संभाला मोर्चा

locationबस्सीPublished: Mar 06, 2022 10:33:43 am

Submitted by:

Narottam Sharma

पुलिस के सौ से ज्यादा जवान, बिजली व जलदाय विभाग ने संभाला मोर्चा। बांकी माता का लक्खी मेला शुरू।

दिल्ली, गुजरात, हरियाणा से राजस्थान में पहुंच रहा रेला... पुलिस जवानों ने संभाला मोर्चा

दिल्ली, गुजरात, हरियाणा से राजस्थान में पहुंच रहा रेला… पुलिस जवानों ने संभाला मोर्चा

जयपुर. जिले के जमवारामगढ़ इलाके में स्थित रायसर कस्बे के देवीतला गांव में दिल्ली, गुजरात, हरियाणा से लोगों का रेला पहुंच रहा है। वे यहां पहाड़ी पर विराजमान बांकी माता व रायसर श्मशान में स्थित मुसाण्या भैरव बाबा के सात दिवसीय लक्खी मेले में पहुंच रहे हैं। मेले की शुरुआत शनिवार से हो गई। इसमें राज्य के कई क्षेत्रों से श्रद्धालुओं ने धोक लगाकर देश व प्रदेश में सुख शांति की कामना की। वहीं मेले की व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस, बिजली व जलदाय विभाग के जिम्मेदारों ने मोर्चा संभाल लिया।

सौ से अधिक जवानों ने संभाली कमान
रायसर थानाधिकारी रामधन सांडीवाल ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्ञानचंद यादव व जमवारामगढ़ पुलिस उप अधीक्षक शिवकुमार भारद्वाज के निर्देशानुसार यातायात, महिला सहित 100 पुलिस जवानों को चप्पे-चप्पे पर लगा दिया गया है। पुलिस द्वारा माता के आने वाले मुख्य तीन रास्तों अघोरी बाबा मंदिर तलाई के पास, हाईवे पर भट्टकाबास पुलिया के पास व शिव मंदिर के पास पर बैरिकेडिंग लगा दिया गया।

बिजली विभाग ने मेले में सप्लाई सुचारू रखने के लिए 100 केवीए का ट्रांसफार्मर रख दिया। वहीं मेला कमेटी द्वारा कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। मेला कमेटी के अध्यक्ष नरसी लाल मीणा ने बताया कि कमेटी के सदस्य मुख्य द्वार व कार्यालय, माता की सीढियों में केसर सिंह व पृथ्वी सिंह भैरव मंदिर सहित माता के दरबार में जगह-जगह कार्यकर्ता तैनात रहेंगे। 50 से अधिक सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है।

पहले दिन हजारों की संख्या में उमड़े श्रद्धालु
मेले में पहले ही दिन दिल्ली हरियाणा गुजरात सहित जयपुर, अलवर, दौसा से हजारों श्रद्धालु बांकी माता मंदिर पहुंचे। अलसुबह से लेकर दोपहर तक माता की सीढियों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। बाकी माता सेवा समिति के कोषाध्यक्ष कैलाश चंद्र मीणा ने बताया कि माता के मेले में रोजाना श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

रायसर बाजार में भारी वाहनों का प्रवेश बंद
थानाधिकारी ने बताया कि मेले में दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। इसके लिए रायसर मुख्य बाजार में रविवार से भारी वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। इसके लिए पुलिस द्वारा बैरिकेड्स लगाए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो