script45 साल से कर रहे थे इंतजार, अब मिली खुशी | Been waiting for 45 years, now got happiness | Patrika News

45 साल से कर रहे थे इंतजार, अब मिली खुशी

locationबस्सीPublished: Feb 26, 2020 09:21:25 pm

Submitted by:

Satya

ग्रामीण बोले…भवन भी जर्जर, नया भवन बने तो हो समस्या का समाधान

45 साल से कर रहे थे इंतजार, अब मिली खुशी

45 साल से कर रहे थे इंतजार, अब मिली खुशी


शाहपुरा। क्षेत्र के खोरी ग्राम पंचायत मुख्यालय स्थित प्रहलाद राय राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय 45 वर्ष बाद माध्यमिक में क्रमोन्नत होने से ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई। विद्यालय क्रमोन्नत होने की सूचना मिलते ही ग्राम पंचायत सरपंच रेखा कुमावत, उपसरपंच गंगाराम कुमावत सहित ग्रामीणों ने विद्यालय व गांव में मिठाई बांटकर खुशी जताई।
ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 1947 में खुला यह सरकारी स्कूल 1974 में उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत हुआ था। इसके बाद विद्यालय क्रमोन्नत नहीं किया गया। पंचायत मुख्यालय पर होने के बावजूद पिछले 45 वर्ष से क्रमोन्नति की बाट जोह रहा था।
ग्रामीण वर्षों से विद्यालय को क्रमोन्नत करने की मांग कर रहे थे। इस बार क्षेत्रीय विधायक आलोक बेनीवाल के प्रयास से विद्यालय क्रमोन्नत होने पर ग्रामीणों व विद्यार्थियों में खुशी छा गई। विद्यालय अब उच्च प्राथमिक से माध्यमिक में क्रमोन्नत हो गया है।

इस दौरान ग्रामीणों ने सुबह विद्यालय पहुंचकर शिक्षकों, विद्यार्थियों व ग्रामीणों को मिठाई बांट खुशी मनाई। संस्था प्रधान सूंडाराम जाट व सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य कैलाश मीणा ने बताया यह विद्यालय करीब 45 वर्ष से क्रमोन्नति के लिए तरस रहा था। अब विद्यार्थियों को 10वीं तक पढाई करने के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा।

8 कक्षाएं और 5 कमरे, भवन भी जर्जर


उल्लेखनीय है कि सरकार ने विद्यालय को क्रमोन्नत तो कर दिया, लेकिन वर्षों से संचालित विद्यालय का भवन पुराना होने से जर्जर हो चुका है। इसलिए नया भवन निर्माण की आवश्यकता है। गांव के निवासी धर्मपाल यादव ने बताया कि वर्तमान में विद्यालय में 9 कक्षाकक्ष है, जिनमें से 3 कक्षाकक्ष जर्जर होने से बैठने लायक नहीं है। जिनके ताले लगा रखे हैं।

वहीं एक कक्षाकक्ष में आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित है। वर्तमान में शेष 5 कक्षाकक्षों में ही 8 कक्षाएं संचालित होती है। अब विद्यालय क्रमोन्नत होने से 10 कक्षाओं का संचालन होगा। ऐसे में विद्यालय के लिए नया भवन निर्माण की आवश्यकता है। ग्रामीणों ने बताया कि इस संबंध में शीघ्र ही विधायक व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो