scriptडॉक्टर शोभा के जयपुर में बंधी जिम्मेदारी की पगड़ी | beti ke sir bandi pagadi, Daughter's head tied turban | Patrika News

डॉक्टर शोभा के जयपुर में बंधी जिम्मेदारी की पगड़ी

locationबस्सीPublished: Mar 31, 2019 11:21:25 pm

Submitted by:

Surendra

जलसेना से सेवानिवृत्त पिता की इकलौती सन्तान, बेटे की तरह पाला था पिता ने
 

beti ke sir bandi pagadi, Daughter's head tied turban

डॉक्टर शोभा के जयपुर में बंधी जिम्मेदारी की पगड़ी

चन्दवाजी. समाज में बेटे और बेटी के बीच भेद दूर होने का एक और उदाहरण रविवार को यहां गुर्जर घाटी में सामने आया। वहां परिवार के मुखिया की मौत के बाद जिम्मेदारी की पगड़ी बेटी के सिर बांधी गई।
हुआ यों कि जयपुर के समीप कुशलपुरा (चंदवाजी) मूल के कालूराम लटाला का 20 मार्च को निधन हो गया था। जलसेना से सेवानिवृत्त कैप्टन कालूराम ने अपनी इकलौती सन्तान शोभा को बेटे की तरह पाला, पढ़ाकर दन्त रोग विशेषज्ञ बनाया। शोभा अभी दिल्ली में डॉक्टर हैं और उनके पति अरुणकुमार दिल्ली में ही आयकर विभाग में अतिरिक्त आयुक्त हैं।
कालूराम की अन्तिम इच्छा थी कि उनके निधन के बाद पगड़ी शोभा को पहनाई जाए। पिता की इच्छानुसार डॉ. शोभा गुर्जर ने पिता की पार्थिव देह को कंधा और मुखाग्नि दी। रविवार को बारहवें पर समाज के लोगों की उपस्थिति में शोभा के सिर पगड़ी बांधी गई। हालांकि कुछ लोगों ने इसका विरोध किया लेकिन समझाइश के बाद शाम को पगड़ी की रस्म पूरी हुई। शोभा ने बताया कि रस्म पूरी कराने में मामा दयालचन्द, चचेरे भाई हेमराज लटाला, रमेश लटाला ने पूरा सहयोग किया। तीनों ने इसे समाज के लिए सकारात्मक शुरुआत बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो