script

समय पर सीपीआर देकर मरीज की बचा सकते हैं जिंदगी

locationबस्सीPublished: Jan 23, 2020 05:21:08 pm

कॉलेज के छात्र-छात्राओं को सीपीआर का बताया तरीका

समय पर सीपीआर देकर मरीज की बचा सकते हैं जिंदगी

समय पर सीपीआर देकर मरीज की बचा सकते हैं जिंदगी


शाहपुरा। किसी व्यक्ति की अचानक से हृदय गति रुकने पर सीपीआर देकर उसकी जान बचाई जा सकती है। समय पर सीपीआर देकर मरीज की प्राण रक्षा की जा सकती है। यह बात डॉ. रजनीश शर्मा ने कही।

शाहपुरा के चिमनपुरा स्थित बीबीडी राजकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइ के विशेष शिविर के अंतिम दिन स्वयंसेवकों को सड़क हादसे में घायलों का प्राथमिक उपचार करने और हृदय गति रुकने पर सीपीआर देने का तरीका बताया गया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. रजनीश शर्मा ने स्वयंसेवकों को स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी दी। इस दौरान डॉ. शर्मा ने स्वयंसेवकों को सड़क दुर्घटना में घायलों का प्राथमिक उपचार करने के बारे में अवगत कराया। जिससे समय पर घायलों की जान बचाई जा सके। साथ ही डेमो के माध्यम से हृदय गति रुकने पर सीपीआर देने की विस्तृत जानकारी दी और तरीका बताया।
उन्होंने बताया कि समय पर सीपीआर देकर मरीज की प्राणरक्षा की जा सकती है। इस दौरान भाजने से पहले और बाद में हाथ धोने का सही तरीका और महिलाओं में होने वाले कैंसर के बारे में भी जानकारी देकर बचाव के तरीके बताए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. डी के आचार्य ने की। संचालन डॉ. डी के सिंह ने किया। संकाय सदस्य प्रो. एन एस नकेला, डॉ. वी के सिंह सहित कई संकाय सदस्य व स्वयंसेवक मौजूद थे। एनएसएस प्रभारी प्रो. अमीश देव सिंह ने सभी का अभार जताया।
बालीबाई भील मेधावी व देवनारायण स्कूटी योजना के आवेदन 8 तक

शाहपुरा। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा के निर्देशानुसार बीबीडी राजकीय महाविद्यालय चिमनपुरा में कालीबाई भील मेधावी व देवनारायण छात्रा स्कूटी व प्रोत्साहन योजना के ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। योजना के तहत बीबीडी राजकीय महाविद्यालय चिमनपुरा में अध्ययनरत नियमित छात्राएं 8 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. डी के आचार्य ने बताया कि इच्छुक छात्राएं विभाग की वेबसाइट पर निर्धारित तिथि से पहले आवेदन कर सकती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो