script

मौसम के फिर बदले मिजाज…जाने क्या होगा आगे

locationबस्सीPublished: Mar 02, 2020 12:01:03 am

Submitted by:

Gourishankar Jodha

देर रात तेज हवा के साथ बूंदाबांदी के कारण खेतों में पसरी फसल, किसानों के सताने लगी चिंता

मौसम के फिर बदले मिजाज...जाने क्या होगा आगे

मौसम के फिर बदले मिजाज…जाने क्या होगा आगे

चीथवाड़ी। मौसम हर दिन अपने मिजाज बदल रहा है, कभी तेज धूप तो कभी आसमान पर बादल छाने लगते हंै। गत रात कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी तो कभी तेज हवा के साथ बारिश ने गेहूं, जौ आदि की फसल को आड़ी पटक दिया। जिससे किसानों को अब चिंता सताने लगी है कि पकी पकाई फसल कही ओला या अतिवृष्टि की भेंट न चढ़ जाए। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश के कई हिस्सों में आसमान पर बादल छाये रहेंगे, तो कहीं कहीं बूंदाबांदी की संभावना भी है।
तीन दिन से लगातार आकाश में बादल छाये

फसल पकने के बाद कटाई शुरू हो चुकी है, प्रतिदिन मौसम के बदलते मिजाज व आकाश में छाये बादलों ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें ला दी है। चीथवाड़ी सहित आसपास के क्षेत्र में तीन दिन से लगातार आकाश में बादल छाने व दो दिन से चल रही तेज हवा के बाद गत रात शनिवार को बूंदाबांदी हुई। बूंदाबांदी से गेहंू व जौ की फसल को फायदा होने से किसानों के चेहरे खिले, लेकिन बूंदाबांदी से पहले चली तेज हवा से खेतों में खड़ी फसलें पसर गई।
किसानों को चिंता सताने लगी
किसानों को चिंता सताने लगी है कि अब रबी सीजन की फसल ठीक से पक नहीं पाएगी। खेतों में फसल के पसर जाने से किसानों की छह माह की मेहनत पर पानी फिर रहा है। किसान फसल सिंचाई का कार्य भी दिन की बजाय रात को हवाओं की गति धीमी पडऩे पर करने को मजबूर हैं। गौरतलब है कि इस समय रबी फसल जौ व गेहूं खेतों में पककर तैयार खड़ी है। सरसों व तारामीरा फसल की कटाई शुरू है। ऐसे में बारिश व ओलावृष्टि की आशंका को लेकर किसानों की नींद उड़ी हुई हैं। रविवार को आकाश में बादल छाए रहे।
बारिश से रबी की फसलों को फायदा
जालसू. जालसू सहित देवगुढा, बावड़ी, मोड़ी आदि ग्रामों में शनिवार देर रात अचानक मौसम बदला और तेज गर्जना के साथ हल्की बारिश हुई। ग्रामीण मालीराम ने बताया कि रात को अचानक गर्जना के साथ बारिश हुई, जिससे सर्दी बड़ गई। किसान नानूराम ने कहा कि बारिश से गेहूं, जौ, सरसों की फसलों को लाभ होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो