लापरवाही बरतने वाले 3 कार्मिकों को चार्जशीट, 5 कार्मिकों को कारण बताओ नोटिस


जिला परिषद सीईओ के निर्देश पर विकास अधिकारी ने थमाए नोटिस

By: Satya

Published: 07 Jan 2021, 09:27 PM IST


शाहपुरा। शाहपुरा व विराटनगर पंचायत समिति इलाके में औचक निरीक्षण के दौरान कार्य में लापरवाही पाए जाने, जांचें लंबित पाए जाने, रजिस्टरों व रिकॉर्ड का संधारण नहीं होने सहित कई तरह की खामियां मिलने पर जिला परिषद सीईओ ने कार्रवाई करते हुए कार्य में लापरवाही बरतने वाले 3 कार्मिकों को चार्जशीट और 5 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के शाहपुरा पंचायत समिति के विकास अधिकारी को निर्देश दिए हैं। जिस पर विकास अधिकारी रामचन्द्र मीणा ने गुरुवार को संबंधित कार्मिकों को नोटिस व चार्जशीट जारी की।

उल्लेखनीय है कि सीईओ जिला परिषद अतहर आमिर खान ने 16 दिसम्बर को विराटनगर के जवानपुरा और शाहपुरा पंचायत समिति कार्यालय व साईवाड़ एवं बाड़ीजोड़ी ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण किया था। जिस पर शाहपुरा पंचायत समिति कार्यालय के विभिन्न विभागों में खामियां देखने को मिली। इस पर सीईओ ने शाहपुरा पंचायत समिति के 2 कार्मिकों को चार्जशीट थमाने और 4 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के विकास अधिकारी को बुधवार को निर्देश दिए। जिस पर विकास अधिकारी ने संबंधित कार्मिकों के खिलाफ गुरुवार को कार्रवाई की।

पेंसिल से प्रविष्टियां इन्द्राज, 96 राशन कार्ड संशोधन लंबित, थमाया नोटिस
सीईओ को शाहपुरा पंचायत समिति की कैश शाखा में लेजर के निरीक्षण के दौरान पेंसिल से प्रविष्टियों का इन्द्राज होना पाया गया, जिस पर कैशियर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए। इसके अलावा पंचायत समिति कार्यालय में 96 राशन कार्ड कैंसिल करने और राशन कार्ड संशोधन के लंबित पाए गए, जिस पर संबंधित कार्मिक अंकित जांगिड़ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। पंचायत समिति की संस्थापन शाखा में रजिस्टरों का संधारण नहीं पाए जाने पर संबंधित कार्मिक गुलाबचंद शर्मा को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा मनोहरपुर निवासी सम्पूर्णानंद शर्मा से संबंधित जांच 9 जून से लंबित पाए जाने पर सहायक विकास अधिकारी मुकेश शर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।


दो माह बाद भी सूचना नहीं देने पर सहायक विकास अधिकारी को चार्जशीट
पंचायत समिति में निरीक्षण के दौरान सूचना अधिकार अधिनियम से संबंधित पत्रावली व रजिस्टरों का अवलोकन किया तो एडवोकेट संदीप कलवानिया द्वारा चाही गई सूचना दो माह से लंबित पाए जाने पर सहायक विकास अधिकारी संजय यादव को चार्जशीट जारी करने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए। कलवानिया ने 16 अक्टूबर को सूचना चाही थी, जो कि दिसम्बर तक नहीं दी गई। इसके अलावा पंचायत शाखा के रजिस्टर में डिस्पेच क्रमांक 116 व 301 पर कोई प्रविष्टि दर्ज नहीं पाई गई। जिस पर संबंधित कार्मिक को भी चार्जशीट जारी करने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए गए।

कैशबुक में हस्ताक्षर नहीं, ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट
साईवाड़ ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में निरीक्षण के दौरान पंचायत की कैशबुक में ग्राम विकास अधिकारी के हस्ताक्षर नहीं पाए गए। ग्राम पंचायत का परिसम्पत्ति रजिस्टर जनवरी 2016 के बाद संधारित नहीं किया गया। स्टॉक रजिस्टर का संधारण नहीं किया गया। सूचना अधिकार के प्रार्थनापत्रों पर मार्क नहीं मिला। जिस पर ग्राम विकास अधिकारी बालकृष्ण लाटा को चार्जशीट देने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए गए।


निरीक्षण के दौरान सीईओ को बाडीजोडी ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र के पास सामुदायिक शौचालय के ताला लगा हुआ मिला। शौचालय का ताला खुलवाने पर गंदगी मिलने पर ग्राम विकास अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने, के निर्देश दिए।


संपर्क पोर्टल पर 17 शिकायतें लंबित मिली, निस्तारण के निर्देश
सीईओ के निरीक्षण के दौरान संपर्क पोर्टल पर 17 शिकायतें लंबित पाए जाने पर समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए। विराटनगर की जवानपुरा पंचायत में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर गुणवत्तापूर्ण कार्य के निर्देश दिए।
---------


सीईओ जिला परिषद के निर्देश पर कार्य में लापरवाही बरतने वाले संबंधित ३ कार्मिकों को चार्जशीट और ५ कार्मिकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। -----रामचन्द्र मीणा, विकास अधिकारी, पंचायत समिति शाहपुरा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned