scriptपंचायत चुनाव की बिछ गई चौसर, चहुंओर गांवों की सरकार की चर्चा | Chausar, panchayat election was discussed, discussion of government of | Patrika News

पंचायत चुनाव की बिछ गई चौसर, चहुंओर गांवों की सरकार की चर्चा

locationबस्सीPublished: Jan 14, 2020 05:13:33 pm

Submitted by:

Satya

-सर्द मौसम में भी सघन जनसम्पर्क में जुटे प्रत्याशी

पंचायत चुनाव की बिछ गई चौसर, चहुंओर गांवों की सरकार की चर्चा

पंचायत चुनाव की बिछ गई चौसर, चहुंओर गांवों की सरकार की चर्चा


शाहपुरा/पावटा.
पंचायतराज चुनाव को लेकर चहुंओर चुनावी चौसर बिछ गई है। गांवों की सरकार के लिए ग्रामीणों में जबरदस्त उत्साह की लहर है। इन दिनों गांवों में पंच-सरपंच के चुनाव की चर्चा सुनाई देती है। वहीं, प्रशासन ने भी शंातिपूर्ण मतदान को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। विराटनगर व कोटपूतली से अलग होकर बनी पावटा पंचायत समिति क्षेत्र में पंचायत चुनाव तीसरे चरण में है।
पावटा क्षेत्र में 29 जनवरी को होने वाले पंच सरपंचों के चुनाव के लिए सामान्य सीट पर सरपंच व वार्ड पंचों की सीटों पर प्रत्याशियों की भरमार है। पंच व सरपंच के भावी प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत के लिए जातिगत व सामाजिक समीकरण बिठाकर जीत पक्की करने के लिए मेहनत करने में लगे हुए हैं।
पावटा पंचायत समिति क्षेत्र मेें 32 ग्राम पंचायतें है। जिनमें पावटा सामान्य महिला व प्रागपुरा में सामान्य श्रेणी में आ जाने से पावटा पंचायत में सरपंच पद के लिए एक दर्जन महिला व प्रागपुरा पंचायत में 10 उम्मीदवार चुनावी ताल ठोकते नजर आ रहे है।
सामान्य श्रेणी में हर वर्ग के चुनाव लडने की छूट होने के कारण सामान्य महिला वर्ग के लिए आरक्षित ग्राम पंचायत पावटा, बुचारा, भोनावास, टसकोला व लाडाकाबास तथा सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित जोधपुरा, कूनेड, पुरुषोत्तमपुरा, दांतिल, फतेहपुरा, कैराडी व कारोली ग्राम पंचायतों में प्रत्याशियों की तादाद अधिक होने के साथ रोचक मुकाबला होने की संभावना है।
सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग


चुनावी समर में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों ने वाट्सएप व फेसबुक के जरिए अपना प्रचार करना शुरु कर दिया है। ग्रामीण चौपालों पर भी चुनावी चर्चा जोर पकडऩे से प्रत्याशियों के हार जीत का गणित शुरू हो गया है।
चिताणु ग्राम पंचायत की तर्ज पर निर्विरोध चुनाव पर मंथन

भोनावास ग्राम पंचायत वासियों ने एक माह तक गहन मंथन कर चिताणु की तरह से निर्विरोध सरपंच चुनने के लिए चर्चा की है। यहां एक भामाशाह परिवार की पुत्रवधु को सरपंच व इसके काके ससुर को उपसरपंच निर्विरोध चुनने की चर्चा है।
इस सप्ताह में 4 वार्ड पंचों के निर्विरोध चयन पर पूरा गांव एकजुट हो चुका है। ग्राम के एक प्रतिष्ठित नागरिक ने बताया कि पूरी पंचायत निर्विरोध चुनने का ग्राम जनों ने संकल्प लिया है। ग्राम से पंचायत समिति सदस्य भी निर्विरोध ही चुना जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो