scriptसहकार सुरक्षा बीमा योजना पुन: शुरू | Co-operative security insurance scheme resumed | Patrika News

सहकार सुरक्षा बीमा योजना पुन: शुरू

locationबस्सीPublished: Sep 25, 2020 11:50:26 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

सहकारी बैंक व सहकारी समिति से ऋणि किसानों के लिए सहकार सुरक्षा बीमा योजना को वापस शुरू करने के आदेश दिए है

सहकार सुरक्षा बीमा योजना पुन: शुरू

सहकार सुरक्षा बीमा योजना पुन: शुरू

बधाल। सहकारी बैंक एवं सहकारी समिति से जुड़े किसानों के लिए सहकार बीमा सुरक्षा योजना जो 2018 में बंद कर दी गई थी, इसको सरकार ने जनप्रतिनिधियों के दबाव के चलते पुन:चालु कर दी गई है।
कस्बे में स्थिति जयपुर सैंट्रल को ऑपरेटिव बैंक के शाखा प्रबंधक राकेश कुमार चांगिल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सहकारी बैंक व सहकारी समिति से ऋणि किसानों के लिए सहकार सुरक्षा बीमा योजना को वापस शुरू करने के आदेश दिए है।
बकाया चुकाएगी ऋण बीमा कम्पनी
ऋण पर्यवेक्षक सागरमल ने बताया कि बीमा करवाने के इच्छुक ऋणी किसान जिनकी उम्र 18 से 79 साल है। वह बैंक शाखा या सहकारी समिति में सम्पर्क कर अपने साक्ष्य प्रस्तुत कर इस योजना का लाभ ले सकते है तथा जो किसान यह बीमा पॉलिसी करवाएगा या करवा रखी है, उसकी मृत्यू हो जाने पर बैंक या समिति स्तर पर उसका बकाया ऋण बीमा कम्पनी चुकाएगी, यदि किसान द्वारा ऋण चुका दिया जाता है तो उसके नोमिनी को बीमा कम्पनी की ओर से चेक द्वारा नकद भुगतान किया जाता है।
2018 नवंबर को बंद कर दी गई
आदर्श जाट महासभा के जिला अध्यक्ष रामपाल गीला ने बताया कि यह योजना सरकार ने 2018 नवंबर को बंद कर दी गई थी। इसके विरोध स्वरूप महासभा ने राज्य सरकार व सहकारी मंत्री पर दबाव बनाकर इसे पुन: चालु करवाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो