scriptCold wave chilled, fear of damage to vegetable crop due to frost | शीतलहर ने ठिठुराया, पाला पडऩे से सब्जियों की फसल में नुकसान की आशंका | Patrika News

शीतलहर ने ठिठुराया, पाला पडऩे से सब्जियों की फसल में नुकसान की आशंका

लोगों की दिनचर्या रही प्रभावित

बस्सी

Published: December 18, 2021 08:26:52 pm


खेतों में फसलों पर जमीं ओस की बूंदें


शाहपुरा।

कस्बा सहित क्षेत्र में पिछले दो दिन से सर्दी का सितम जारी है। कड़ाके की ठंड की वजह से क्षेत्र में कई जगह खेतों में फसलों पर सुबह ओस की बूंदे जम गई। शीतलहर चलने से शनिवार को लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित रही। लोग दिनभर गर्म कपड़ों में लिपटे रहे।
शीतलहर ने ठिठुराया, पाला पडऩे से सब्जियों की फसल में नुकसान की आशंका
शीतलहर ने ठिठुराया, पाला पडऩे से सब्जियों की फसल में नुकसान की आशंका
हालांकि दिन में धूप निकली, लेकिन शीतलहर के चलते लोगों के धूजणी छूटती रही। कई जगह शाम होते ही लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतने करते नजर आए। इधर, दो दिन से पड़ रही कड़ाके की ठंड के चलते फसल खराबे को लेकर किसानों की चिंता बढ़ गई है। हालांकि इलाके में कई जगह किसानों ने सब्जियों की फसलों को बचाने के लिए जतन शुरू कर दिया है।
शाहपुरा सहित कई जगह किसानों ने टमाटर सहित अन्य सब्जियों की फसलों को पाला से बचाने के लिए कपड़ों और पॉलिथिन से ढंक दिया है। ताकि फसल में नुकसान नहीं हो।

हालांकि कृषि विभाग के सहायक निदेशक सरदारमल यादव का कहना है कि वर्तमान में ओस पडऩे से चना, जौ, सरसों, तारामीरा की फसलों में लाभ है। सब्जियों की फसलों में पाला जमने से नुकसान हो सकता है।
तेज सर्दी व शीतलहर के चलते शनिवार को लोग दिनभर गर्म कपड़ों में लिपटे रहे और शाम होते ही घरों में दुबक गए। देर शाम को ही सडक़ों पर सन्नाटा सा पसर गया। रोजाना देर रात तक दिखने वाली वाहनों की रेलमपेल नजर नहीं आई।
शाहपुरा के पीपलोद निवासी किसान सुभाष पोषवाल ने बताया कि सुबह खेतों में फसलों पर बर्फ की सी चादर बिछ गई। ओस की बूंदें जमने से सब्जी की फसल को नुकसान हो सकता है। उन्होंने बताया कि पाला से बचाने के लिए उन्होंने टमाटर की फसल को कपड़े से ढंक दिया है। ताकि नुकसान से बचा जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

कोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरPM Modi आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ करेंगे बातचीत, एक लाख रुपए के साथ मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेटUP चुनाव में अब तक 6705 KG ड्रग्स, 5 लाख लीटर शराब पकड़ी गईCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्रबीजेपी मंत्री अनुराग ठाकुर ने अखिलेश यादव पर लगाएं आरोप, क्या ये आरोप सही हैं?UP TET Exam 2021 : एसटीएफ ने तोड़ी साल्वर गैंग की कमर, मेरठ में तीन साल्वर गिरफ्तारराजस्थान में ड्रोन युग ...अब जवानों की तरह मुस्दैैत नहीं, विकास का खाका भी खींचेगा ड्रोन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.