scriptकॉलेज की छात्राओं ने सीखा योग एवं प्राणायाम | College students learned yoga and pranayama | Patrika News

कॉलेज की छात्राओं ने सीखा योग एवं प्राणायाम

locationबस्सीPublished: Nov 26, 2019 07:18:13 pm

Submitted by:

Satya

-चिमनपुरा के बीएनडी राजकीय महाविद्यालय में शिविर आयोजित

कॉलेज की छात्राओं ने सीखा योग एवं प्राणायाम

कॉलेज की छात्राओं ने सीखा योग एवं प्राणायाम

स्वस्थ जीवन के लिए योग एवं प्राणायाम जरूरी


शाहपुरा।
चिमनपुरा के बाबा नारायणदास राजकीय कला महाविद्यालय में महिला प्रकोष्ठ की ओर से प्राचार्य प्रो.कांता कामरा की अध्यक्षता में योग एवं प्राणायाम पर छात्राओं के लिए विशेष शिविर आयोजित हुआ। शिविर में कॉलेज की छात्राओं ने योग एवं प्राणायाम का अभ्यास किया।

इस दौरान प्राचार्य प्रो. कामरा ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए योग एवं प्राणायाम जरुरी है। योग व प्राणायाम का सभी को नियमित अभ्यास करना चाहिए। कार्यक्रम संयोजिका डॉ.प्रेमलता परसोया ने कहा कि वर्तमान भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव से निजात पाने व बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग व प्राणायाम को अपने जीवन का दैनिक अंग बनाना चाहिए।
संस्कृत विभाग की सह आचार्य डॉ.अनिता सतवान ने सूर्य नमस्कार, भुजंगासन, मकरासन, वज्रासन, अनुलोम -विलोम, कपालभांति, भ्रामरी आदि योग एवं प्राणायाम क्रियाओं का अभ्यास कराया।

कार्यक्रम में डॉ.सविता शर्मा, डॉ.अपेक्षा मीणा, डॉ.एकता गोस्वामी, डॉ.दीप ज्योति, डॉ.हंसा शर्मा, डॉ.नवीना भारतीय, डॉ.रामेश्वरी, डॉ.शिवांगना शर्मा ने भी विचार व्यक्त करते हुए कहा कि जीवन जीने की कला है योग। नियमित योग करने से व्यक्ति का मन एवं मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। साथ ही व्यक्ति को तनाव से मुक्ति मिलती है।

महिला हिंसा विरोधी दिवस मनाया


शाहपुरा. कस्बे के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह की अध्यक्षता में कौमी एकता सप्ताह के तहत राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय महिलाओं के विरुद्ध हिंसा विरोधी दिवस मनाया गया।

जिसमें महिलाओं के विरुद्ध हिंसा एवं उनकी रोकथाम विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पुष्पा अग्रवाल एवं डॉ. हर्षिता राठौड ने छात्राओं को महिलाओं के विरुद्ध होने वाली विभिन्न तरह की घरेलू हिंसा और कार्य स्थलीय शोषण आदि की जानकारी दी। उनसे बचने के लिए संरक्षण अधिनियमों एवं कानूनी नियमों के बारे में बताया गया।
साथ ही सांस्कृतिक एकता को प्रोत्साहित एवं उन्नत बनाने को लेकर छात्राओं ने विभिन्न संस्कृतियों की वेशभूषा में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। एसएच-सीडी। शाहपुरा के महिला महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद छात्राएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो