कांग्रेस में सभी 25 सीटों के दावेदारों पर सहमति, जयपुर सहित 10 सीटों पर नए चेहरे

20 सीटों पर सिंगल और पांच सीटों 2-2 नामों के पैनल, आधा दर्जन सीटों पर मंत्रियों और विधायकों के नाम

By: firoz shaifi

Published: 18 Mar 2019, 12:17 PM IST

जयपुर। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए देर रात तक चली कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की आखिरी बैठक में सभी 25 सीटों पर दावेदारों के नामों पर नेताओं के बीच आम सहमति बन गई है। बैठक में 20 सीटों पर सिंगल और 5 सीटों पर दो-दो नामों के पैनल बना लिए गए हैं, जिन्हें अब सेंट्रल इलेक्शन कमेटी यानी सीइसी की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, जहां इन नामों पर मुहर लगेगी। पार्टी के विश्वस्त सूत्रों की माने तो कांग्रेस इस बार प्रदेश में जय पुर सहित 10 सीटों पर नए चेहरे उतारेगी, वहीं आधा दर्जन सीटों पर मंत्रियों और विधायकों को उतारने का निर्णय हुआ है।

इसके अलावा तीन सीटों पर महिला उम्मीदवारों को चुनावी रण में उतारने की चर्चा है। एक सीट पर अल्पसंख्यक वर्ग को प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। चूरू या फिर टोंक सवाई माधोपुर से कोई एक सीट दी जा सकती है। जानकारों की माने तो राजस्थान के प्रत्याशियों की पहली सूची होली के बाद आ सकती है। पहले चरण की सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा पहले की जाएगी।


मंत्रियों-विधायकों को लड़ाने का फैसला आलाकमान पर
बताया जाता है कि पार्टी के आला नेता मंत्रियों और विधायकों को चुनाव लड़ाने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन आलाकमान की स्वीकृति के बाद अब चार मंत्रियों और दो विधायकों को भी चुनाव लड़ाने पर सहमति बनी है। हालांकि मंत्रियों और विधायकों को चुनाव लड़ाने का फैसला आलाकमान पर छोड़ा गया है। दरअसल स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक रघु शर्मा, लालचंद कटारिया, प्रमोद जैन भाया, रमेश मीणा, सीपी जोशी, महेश जोशी, विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा के नामों पर चर्चा हुई थी। पार्टी के आला नेताओं की सोच है कि ये अगर इन सभी मंत्रियों और विधायकों को चुनाव लड़ाया जाता है कि तो लोकसभा की सीट निकाल सकते हैं, क्योंकि पार्टी के लिए एक-एक सीट की अहमियत है। वैसे भी पार्टी आलाकमान ने प्रदेश कांग्रेस को मिशन 25 का टारगेट दिया हुआ है।


इससे पहले रविवार को स्क्रीनिंग कमेटी की दो चरणों में बैठक आयोजित हुई थी, पहले चरण में सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैठक हुई थी, जिसमें प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट ने दावेदारों को लेकर वरिष्ठ नेताओं की राय जानी थी।

इसके बाद शाम 7 बजे से फिर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आयोजित हुई, जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट, सह प्रभारी विवेक बंसल, काजी निजाम और तरुण कुमार ने दावेदारों के नामों पर चर्चा कर आम सहमति बनाकर सभी 25 सीटों के पैनल तैयार किए।

Congress
firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned