script‘पॉश मशीन’ के साथ डाकघर आपके द्वार | Convenience in post offices | Patrika News

‘पॉश मशीन’ के साथ डाकघर आपके द्वार

locationबस्सीPublished: Aug 02, 2018 11:30:25 pm

Submitted by:

Surendra

उपभोक्ताओं को नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

Convenience in post offices

‘पॉश मशीन’ के साथ डाकघर आपके द्वार

बस्सी . ‘पॉश मशीन’ के जरिए बस्सी उपखंड के सभी शाखा डाकघरों में ‘डिजीटल इंडिया’ थीम का साकार होना शुरू हो गया है। इस थीम के तहत अब यहां के 80 से अधिक गांवों के हजारों उपभोक्ताओं को अपने विभिन्न कार्यों के लिए डाकघर के चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी। पॉश मशीन के जरिए उनके सभी कार्य घर बैठे पूरे हो सकेंगे। खुद डाककर्मी उपभोक्ता के घर जाकर पॉश मशीन के उपयोग से उसका खाता खुलवाने, रुपए जमा कराने, निकालने, रजिस्टर्ड और स्पीड पोस्ट, अपने खाते से आधार लिंक कराने सहित सभी विभिन्न कार्य करेंगे। ऐसे में आधुनिकता के युग में डाकघरों की उपयोगिता साबित होने के साथ ही क्षेत्र के उपभोक्ताओं का पैसा और समय दोनों की बचत होगी।
12 शाखा डाकपालों को दी पॉश मशीन

बस्सी डाकघर क्षेत्र में आने वाले बैनाड़ा, चावंडिया, देवगांव, दूधली, कचौलिया, खतेपुरा, लालगढ़, मनोहरपुरा, मानसरखेड़ी, मोहनपुरा, पालावाला जाटान और टोडाभाटा शाखा डाकघरों के डाकपालों को ये पॉश मशीन दी गई है। लगभग दो महीने पहले दौसा स्थित मुख्य डाकघर में प्रशिक्षण के बाद ये पॉश मशीन सौंपी गई। मुख्य डाकघर के पोस्ट मास्टर ने पॉश मशीन देते हुए डिजीटल इंडिया थीम को साकार करने के लिए प्रेरित भी किया।
ये काम होंगे आसान

पॉश मशीन के साथ शाखा डाकपाल अपने-अपने गांवों की कमान संभालेंगे। जिसमें15 से 20 गांव की जिम्मेदारी है। इससे इन गांवों के 10 हजार से अधिक खाता धारकों सहित अन्य ग्रामीणों को आधुनिक सुविधा मिलेगी। अब तक यहां पोस्ट ऑफिस के छोटे से छोटे काम के लिए भी उपभोक्ता को 5 से 6 किलोमीटर की दूरी तय कर शाखा डाकघर आना पड़ रहा था। अब संबंधित शाखा डाकपाल घर पर ही सभी सुविधाएं मुहैया कराएगा। इसके लिए उपभोक्ता को कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना होगा। इस सुविधा से उपभोक्ताओं के समय की बचत के साथ आर्थिक लाभ भी मिलेगा।
पॉश मशीन से ये होंगे कार्य

फिलहाल इस पॉश मशीन से खातों में पैसा जमा करने और निकालने का कार्य शुरू कर दिया गया है। अब जल्द ही पोस्ट ऑफिस के अन्य कार्य भी इसके जरिए किए जाएंगे। अपना बचत खाता, आरडी खाता, एफडी खाता सहित सभी खातों की सम्पूर्ण जानकारी सहित राशि जमा और निकासी का कार्य पॉश मशीन से हो सकेगा। रजिस्टर्ड और स्पीड पोस्ट कराने, खाते को आधार से लिंक कराने सहित पोस्ट ऑफिस से संबंधित दूसरे कार्य भी डिवाइस के माध्यम से घर बैठे होंगे। साथ ही डेबिट, क्रेडिट और एटीएम कार्ड के माध्यम से भुगतान की सुविधा भी मिलेगी।
अब नहीं होगी कोई परेशानी

डाककर्मियों की मानें, तो इस पॉश मशीन के साथ डाकघर आपके द्वार होगा। अब पॉश मशीन से बिजली कटौती में भी उपभोक्ता के काम पूरे हो सकेंगे। पोस्ट ऑफिस ने अपने कार्य और योजनाओं को गति देते हुए उपभोक्ताओं को सुविधाएं देने के लिए नई कार्ययोजना की शुरुआत की है।
-इनका कहना है

बस्सी डाकघर के 12 शाखा डाकघरों में यह सुविधा शुरू कर दी गई है। यहां डाकपालों को एक-एक डिवाइस दी गई है। पॉश मशीन के साथ सभी को अलग-अलग गांवों की जिम्मेदारी सौपी गई है। कार्य के पहले दिन डिवाइस के माध्यम से बीस प्रकार के लेनदेन का कार्य किया। यह बहुत आसान प्रक्रिया है। इस नई व्यवस्था से परिक्षेत्र के हजारों उपभोक्ताओं को लाभ होगा।
– पुरुषोत्तम मीणा, असिस्टेंट पोस्टमास्टर, बस्सी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो