scriptsmile scheme-स्कूलों में कोरोना पीडि़त शिक्षक | Corona-affected teachers in schools | Patrika News

smile scheme-स्कूलों में कोरोना पीडि़त शिक्षक

locationबस्सीPublished: Oct 05, 2020 10:40:43 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

छात्रों को नहीं मिल रही ऑनलाइन शिक्षा, कोरोना के कहर ने कई स्कूलों में शैक्षणिक व्यवस्था पर विराम लगा दिया है

स्कूलों में कोरोना पीडि़त शिक्षक

स्कूलों में कोरोना पीडि़त शिक्षक

फागी। कोरोना माहमारी से जहां आमजन त्रस्त है। वही प्रदेश सरकार छात्रों को इस बिमारी से दूर रखने के लिए स्कूल बंद कर स्माइल योजना के नाम पर ऑन लाइन शिक्षण व्यवस्था शुरू की है। कई पेचदगियों के बाद यह योजना कुछ हद तक पटरी पर आई थी, लेकिन कोरोना के कहर ने कई स्कूलों में शैक्षणिक व्यवस्था पर विराम लगा दिया है।
नतीजन छात्रों का भविष्य अधर में नजर आने लगा है। उपखण्ड क्षेत्र के ग्राम मांदी की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत चार शिक्षक कोरोना पॉजिटिव आने के बाद ही आइसोलेट होकर पिछले करीब 10 दिन से घर पर अपना इलाज करवा रहे है। जिसके चलते छात्रों को स्माइल योजना के तहत ऑनलाइन शिक्षा नहीं मिल रही है।
10 दिन से ऑनलाइन शिक्षा नहीं मिली
सूत्रों की माने तो मांदी स्कूल के हिन्दी के व्याख्याता के साथ एक हिन्दी का वरिष्ठ अध्यापक व अंग्रेजी व संस्कृत के वरिष्ठ अध्यापक कोरोना पॉजिटिव आने के बाद छात्रों को इन विषयों की पिछले 10 दिन से ऑनलाइन शिक्षा नहीं मिल रही है। जिससे अभिभावक परेशान है। इसी प्रकार कुड़ली में एक शिक्षक तथा छापरी व गोकुलपुरा स्कूल का भी एक-एक शिक्षक कोरोना पॉजिटिव आने के बाद छात्र स्माइल योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे है। अन्य स्कूलों में भी शिक्षक कोरोना के पॉजिटिव आने के बाद ऑनलाइन पढ़ाई कराने की व्यवस्था महज कागजी ही साबित हो रही है।
अभिभावकों में रोष व्याप्त
इन हालातों में छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करनी थी, लेकिन शिक्षा अधिकारियों ने एक भी स्कूल में कोरोना से पीडि़त शिक्षकों के विषय का ऑनलाइन ज्ञान देने के लिए अन्य शिक्षक को जिम्मदारी देकर वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की है, जिससे अभिभावकों में रोष व्याप्त है।
इनका कहना है…
जिस स्कूल में स्कूल में शिक्षक कोरोना पॉजिटिव आए है। वहां अन्य शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई कराने की वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए। किसी ने नहीं की है तो मैं जानकारी लेकर व्यवस्था करवाता हूं।
रमेश कुन्तल, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी फागी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो