scriptCorona effect : महामारी उड़ा ले गई फूलों की महक | Corona epidemic blew the smell of flowers | Patrika News
बस्सी

Corona effect : महामारी उड़ा ले गई फूलों की महक

मंडी खुलने के इंतजार में फूलों की खेती खराब

बस्सीApr 04, 2020 / 03:31 pm

vinod sharma

Corona effect : महामारी उड़ा ले गई फूलों की महक

Corona effect : महामारी उड़ा ले गई फूलों की महक

भानपुरकलां (जयपुर). ग्राम पंचायत नांगल तुलसीदास के गांव निम्बी, सुरेठी, कालाखाना सहित आसपास के क्षेत्र में करीब एक दर्जन गांव एवं ढाणियों के किसान फूलों के खेती से ही अपने परिवार का पेट पालते थे। इस बार फूलों की खेती पर कोरोना का ऐसा ग्रहण लगा की मंदिरों के ताले लग गए और फूल मंडियां बंद होने से खरीदारी बंद हो गई। मंदिर व मंडी खुलने के इंतजार में खेती खराब हो गई।
फूल तोड़कर खेत में पटक रहे…..
महामारी के चलते फूलों के पौधे उखाड़कर खेत में पटक रहे है। सुरेठी निवासी किसान मांगीलाल उमरिया ने बताया कि फूलों को ज्यादा दिन तक नहीं छोड़ सकते। पेड़ पर फूल को ज्यादा दिन छोडऩे से पौधे खराब हो जाते है। इसलिए मंदिर व फूल मंडी खुलने के इंतजार में फूल तोड़कर नष्ट कर रहे है। जिससे पौधे खराब होने से बचे रहे।
Corona effect : महामारी उड़ा ले गई फूलों की महक
क्षेत्र के फूलों की अलग पहचान….
क्षेत्र में प्रचुर मात्रा में पानी होने के चलते ग्राम पंचायत नांगल तुलसीदास के गांव निम्बी, सुरेठी, कालाखाना सहित आसपास में सैकड़ों बीघा भूमि पर किसानों द्वारा फूलों की खेती की जाती है। किसान चोटिलाल उमरिया ने बताया कि क्षेत्र का फूल मोटा व चमकदार होता है इसलिए मंडी में यहां के फूलों की ज्यादा डिमांड रहती है। खेती बर्बाद होने से किसान परिवारों का लालन पालन करना मुश्किल हो गया है।
समारोह व नवरात्रि में नहीं हुई बिक्री….
हमेशा 10.15 रुपए प्रति किलो का भाव रहता है और नवरात्रों व शादी समारोह के समय 50 से 70 रुपए प्रति किलो तक रहता है। इस बार महामारी का ग्रहण लगने से मन्दिर, धार्मिक आयोजन, मांगलिक कार्य, सामाजिक कार्यक्रम बंद होने से मण्डियां बंद है।

Home / Bassi / Corona effect : महामारी उड़ा ले गई फूलों की महक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो