scriptCorona-ग्राम पंचायत अब कंट्रोल रूम में तब्दिल, 24 घंटे होगा काम | Corona-Gram Panchayat now transformed into control room | Patrika News

Corona-ग्राम पंचायत अब कंट्रोल रूम में तब्दिल, 24 घंटे होगा काम

locationबस्सीPublished: Apr 07, 2020 06:16:27 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

कोरोना संक्रमण: ग्राम पंचायत स्तरीय कोर कमेटियां गठित, जिम्मेदारी पूर्वक पूरा करने के निर्देश एवं मॉनिटरिंग का कार्य करेंगे

Corona-ग्राम पंचायत अब कंट्रोल रूम में तब्दिल, 24 घंटे होगा काम

Corona-ग्राम पंचायत अब कंट्रोल रूम में तब्दिल, 24 घंटे होगा काम

उदयपुरिया। कोरोना से उत्पन्न आपदा की स्थिति को देखते हुए उपखंड अधिकारी के आदेश पर क्षेत्र में संक्रमण की रोकथाम व नियंत्रण के लिए कमेटियां गठित की हैं। ग्राम पंचायत कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जहां पर 24 घंटे कार्य होगा। विभिन्न स्तरों पर आपसी समन्वय स्थापित करने गठित कमेटियां होम आइसोलेशन परीक्षण टीम में शामिल 5 सदस्य जिलों, राज्य एवं विदेशों से आए लोगों की स्थितियों का परीक्षण कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश जारी करने का काम करेंगी।
सदस्यों में कार्यों का आवंटन
ग्राम के पंचायत कार्यालय भवन में पीईईओ जगदीश प्रसाद मानावत की अध्यक्षता में कोर कमेटियों का गठन किया। शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी मौजूद थे। बैठक में कोरोना संक्रमण बचाव के लिए शासन, प्रशासन एवं जनता के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए अलग-अलग कमेटियों का गठन किया व कार्य निर्धारित कर जिम्मेदारी सौंपी। संयोजक बृजेशकुमार कु मावत ने बताया कमेटी में ग्राम विकास अधिकारी सहित 13 सदस्य गांव की प्रत्येक स्थिति पर नजर रखने व सदस्यों में कार्यों का आवंटन कर जिम्मेदारी पूर्वक पूरा करने के निर्देश एवं मॉनिटरिंग का कार्य करेंगे।
ऐसे काम करेंगी कमेटियां
कोर कमेटी के अध्यक्ष जगदीश प्रसाद मनावत ने बताया कि इसी प्रकार 10 स्क्रीनिंग कमेटियों का गठन किया है। प्रत्येक कमेटी में 3 सदस्य शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी को शामिल किया गया है। यह अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर प्रत्येक परिवार के सदस्यों की स्क्रीनिंग कर कोर कमेटी को प्रतिदिन रिपोर्ट पेश करेंगी।
बाहरी लोगों पर नजर रखें- सरपंच बोहरा
रामपुरा-डाबड़ी कस्बे के ग्राम पंचायत भवन में सोमवार को आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के आदेश के तहत राहत कार्यों में अंतर विभागीय समन्वय स्थापित करने के लिए बैठक सरपंच शैलेश बोहरा की उपस्थिति में आयोजित की गई। इसमें कोर ग्रुप को गठन किया। बैठक में सरपंच बोहरा ने कहा कि पंचायत के गांवों में बाहर आने वाले लोगों पर नजर रखने की जरूरत है। साथ ही गांव में प्रवेश करने वाले अवांछित, बिना आवश्यक काम के आवागमन पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो