scriptकोरोना: ऐसे रखे अपने आप को दिन भर व्यस्त, तो रहेंगे स्वस्थ | Corona: Keep yourself busy throughout the day, so stay healthy | Patrika News

कोरोना: ऐसे रखे अपने आप को दिन भर व्यस्त, तो रहेंगे स्वस्थ

locationबस्सीPublished: Apr 04, 2020 11:01:42 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

21 दिन के लॉकडाउन के दौरान लोगों को योगाभ्यास कर फेसबुक और वाट्सएप के माध्यम से समझा रहे महत्व और क्रियाएं

कोरोना: ऐसे रखे अपने आप को दिन भर व्यस्त, तो रहेंगे स्वस्थ

कोरोना: ऐसे रखे अपने आप को दिन भर व्यस्त, तो रहेंगे स्वस्थ

शाहपुरा। कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने को लेकर पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। संक्रमण से बचने के लिए लोग घरों में कैद है। भागदौड़ भरी जिंदगी जैसे थम सी गई है, ऐसे में भी सुबह से शाम तक लोग अपने आप को व्यस्त रखे हुए है। कोई योगाभ्यास कर रहा है तो कोई कैरम आदि गेम खेलकर लॉकडाउन के समय का लुत्फ ले रहा है। शाहपुरा कस्बा निवासी परमानंद शर्मा का परिवार योगाभ्यास कर लोगों को स्वस्थ रहने के लिए फेसबुक व वाट्सएप के जरिए योग के महत्व को समझा रहे हैं। ताकि दिन भर चुस्त-दुरस्त और व्यस्त होकर स्वस्थ रहे। 
घरों में रहकर योग क्रिया करने की सलाह
शर्मा का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सावधानी जरूरी है, वह अपने परिवार के साथ सुबह-शाम योग कर रहे है। वाट्सएप व फेसबुक के जरिए अन्य लोगों को भी घरों में रहकर योग क्रियाएं करने की सलाह दी जा रही है। पार्षद किरण शर्मा ने बताया कि लॉक डाउन में रामायण का दुबारा से प्रसारण करना भी अच्छा रहा है। रामायण से भगवान श्रीराम के जीवन चरित्र से प्रेरणा मिलेगी और बच्चों, युवाओं सहित सभी वर्गों को अच्छी सीख मिलेगी। लॉकडाउन के दौरान कई युवा पंतगबाजी का भी लुत्फ उठा रहे है। परिवार के युवा सुबह-शाम को छतों पर जाकर पतंगबाजी करते हैं।
पूरे परिवार के साथ देख रहे रामायण
इसके अलावा इस लॉकडाउन के समय रामायण शुरू करने से भी लोगों को बारियत महसूस नहीं हो रही। अधिकांश लोग पूरे परिवार के साथ रामायण देखकर समय बिता रहे हैं। लोगों का कहना है कि वर्षों पहले ब्लैक एण्ड व्हाइट टीवी पर रामायण देखा करते थे। अब रंगीन टीवी पर रामायण देखने को मिल रही है।
पुराने खेलों के सहारे व्यतीत कर रहे समय
जैतपुर खींची. जैतपुर खींची सहित कई गांवों में लॉक डाउन के चलते स्कूल, कोचिंग बंद होने से बच्चे घरों में कैंद हो गए है। ऐसे में बच्चे अब पुराने खेलों के सहारे समय व्यतीत कर रहे है। कई जगह बच्चे कांच के कंचे खेलते दिखाई देते हैं तो बड़े चौपड़ पासा खेलकर अपना समय व्यतीत कर रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो