Corona - व्यवस्था बदलने से कोरोना मरीजों की बढ़ी परेशानी

उपखंड मुख्यालय पर प्रतिदिन हो कोरोना जांच, अभी बीसीएमएचओ की टीम जाकर कर रही सीएचसी व पीएचसी पर रैंडम सैंपलिंग

By: Gourishankar Jodha

Published: 18 Oct 2020, 11:10 PM IST

जमवारामगढ़। कोरोना संक्रमण के चलते कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की पहचान के लिए ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय द्वारा बदली गई व्यवस्था मरीजों के लिए परेशानी का सबब बन रही है। कोरोना की जांच व्यवस्था बदलने से मरीजों को दुबारा जांच करवाने में असुविधा हो रही है। ऐसे में ब्लॉक स्तर पर प्रतिदिन कम से कम एक घंटा जांच जरूर होनी चाहिए।
नई व्यवस्था के अनुसार अब बीसीएमओ कार्यालय जमवारामगढ़ की टीम बारी-बारी ये ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जांच करने जाती है। इसमें भी संबंधित पीएचसी व सीएचसी का लैब टेक्निशियन ही कोविड जांच की रैंडम सैंपलिंग कर रहा है। ऐसे में किसी को खंड मुख्यालय पर जांच करवानी हो, तो उसे परेशानी उठानी पड़ रही है। जबकि पहले खंड मुख्यालय पर भी जांच की व्यवस्था थी।

चिकित्सा अधिकारियों से की मांग
जानकारी के अनुसार ब्लॉक स्तर पर प्रतिदिन सैंपलिंग नहीं होने से पॉजिटिव मरीजों को दुबारा जांच में असुविधा हो रही है। पहले पॉजिटिव आने पर मरीज के पूरे गांव को ही कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर पुलिस नाकाबंदी करती थी। मरीज के पूरे परिवार व आसपड़ोस के लोगों की भी जांच करने के साथ पॉजिटिव मरीज की एक सप्ताह की आने जाने की खोज खबर ली जाती थी। बीसीएमओ की टीम संक्रमण का पता लगाने के कोविड जांच करती थी। जैसे जैसे मरीजों की संख्या बढऩे लगी, चिकित्सा विभाग ने भी जैसे हाथ खड़े कर दिए है।

एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के भरोसे मरीज
अब पॉजिटिव मरीज आने पर चिकित्सा विभाग की टीम मरीज के घर होम आइसोलेट या क्वारंटीन करने के लिए घर नहीं जा रही है। सिर्फ एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के भरोसे मरीज की डिटेल ली जा रही है। वहीं ग्राम पंचायतों में बने कोरोना कोर ग्रुप भी निष्क्रिय हो चुके हंै। पॉजिटिव मरीज स्वयं के स्तर पर ही जांच करवाकर नैगेटिव रिपोर्ट चिकित्सा विभाग को उपलब्ध करा रहा है। मरीजों व परिजनों ने बीसीएमओ डॉ. एन.के कोठीवाला व सीएमएचओ जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा से ब्लॉक स्तर पर मरीजों की जांच प्रतिदिन की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned