scriptCorona Lokdown : अनूठी पहल ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़ रहे विद्यार्थी | Corona: Students joining online classes | Patrika News

Corona Lokdown : अनूठी पहल ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़ रहे विद्यार्थी

locationबस्सीPublished: Apr 08, 2020 07:16:14 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

स्कूल-कोचिंग बंद, अब घर में लग रही कक्षाएं, एक नई पहल कर ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा प्रदान की ताकि विद्यार्थी अपने घर बैठे ऑनलाइन क्लासेस से अध्ययन कर सके

Corona Lokdown : अनूठी पहल ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़ रहे विद्यार्थी

Corona Lokdown : अनूठी पहल ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़ रहे विद्यार्थी

शाहपुरा। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देशभर में अभी लॉकडाउन चल रहा है। सभी जगह स्कूल, कोचिंग सब बंद पड़े है और परीक्षाएं स्थगित है। ऐसे में विद्यार्थियों को लॉक डाउन में पढाई से जोड़े रखने के लिए शिक्षा विभाग ने हाल ही में एक नई पहल कर ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा प्रदान की है। ताकि विद्यार्थी अपने घर बैठे ऑनलाइन क्लासेस से अध्ययन कर सके।
विभाग ने शाला दर्पण पोर्टल के होमपेज पर अध्ययन के लिए यह व्यवस्था शुरू की है। इससे घर बैठा विद्यार्थी मोबाइल फोन, लैबटॉप व कम्प्यूटर के जरिए शाला दर्पण पार्टल के होमपेज को खोलकर आसानी से पढाई कर सकता है। इस नावाचार के तहत शहरी क्षेत्र के विद्यार्थी ऑनलाइन पढाई का लाभ उठाना शुरू कर दिया है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्र के अधिकत्तर विद्यार्थियों के सामने मोबाइल नेटवर्किंग की समस्या आ रही है।
इन पोर्टल से होगा अध्ययन
– शाला दर्पण: सिटीजन विंडो के तहत प्रयास 2020 टैब से विद्यार्थी प्रश्न बैंक, मॉडल उत्तरपुस्तिका को डाउनलोड कर सकते हंै।
– दीक्षा प्लेटफार्म: विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों के लिए विद्यालय पाठ्यक्रम से संबंधित सीखने की रोचक सामग्री उपलब्ध।
– ई-पाठशाला: एनसीइआरटी की ओर से डिजाइन और तैयार एक वेब पोर्टल व मोबाइल एप। जिसमें 1886 ऑडियो, 2000 वीडियो, 696 ई-पुस्तकें और 504 फ्लिप पुस्तकें उपलब्ध।
– ब्राइटड्युटी: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कंटेट के अनुरूप कक्षा 9 और 10वीं के लिए गणित और विज्ञान विषय सामग्री, विषयवार वीडियो व्याख्यान।
– टॉप पर: लाइव और ऑनलाइन कक्षाएं, इंटरेक्टिव वीडियो और मॉक टेस्ट साथ ही कक्षा 5 से 12वीं के लिए ऑनलाइन शिक्षण मंच।
पीईईओ व शिक्षकों ने अभिाभावकों तक पहुंचाए लिंक
जानकारी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा निदेशक के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारियों को यह लिंक पीईईओ व शिक्षकों तक पहुंचाए गए है। ताकि सोशल मीडिया के माध्यम से अभिभावकों व विद्यार्थियों तक पहुंचाए जा सके। सीबीईओ ने बताया कि पार्टल के सभी लिंक पीईईओ व शिक्षकों तक भेज दिए है। जो अभिभावकों को सोशल मीडिया पर डाल दिए है। इस ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से घर बैठे विद्यार्थी किताबी ज्ञान प्राप्त कर सकते है।
विभागीय अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग
इस लिंक के बारे में अभिभावकों व बच्चों को शिक्षक किस तरीके से मोटिवेट कर रहे है। इसके बारे में विभाग के उच्चाधिकारी फीडबैक लेंगे। वह नियमित प्रतिदिन 10 शिक्षकों से फोन के जरिए मॉनिटरिंग करेंगे। मॉनिटरिंग के बाद उच्चाधिकारी सूचना विभाग को देंगे।
पोर्टल पर विभाग ने लिंक किए जारी
विभाग ने इसके लिए शाला दर्पण पोर्टल पर कई लिंक जारी किए है। शाहपुरा सीबीईओ गैंदालाल रैगर ने बताया कि इन लिंक में बच्चों को प्रश्न बैंक, मॉडल उत्तर पुस्तिका सहित ऑडियों व वीडियो उपलब्ध मिलेगी। लॉकडाउन के चलते घर में बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए यह तरीका निकाला।
इनका कहना है
विभाग का नवाचार विद्यार्थियों के लिए कारगर साबित होगा। इसके तहत घर पर बैठे मोबाइल के जरिए विद्यार्थी किताबी ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। पीईईओ व शिक्षक, अभिभावक और बच्चों को लिंक उपलब्ध जा रहे है।
गैंदालाल रैगर, सीबीईओ, शाहपुरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो