शाहपुरा ब्लॉक में पहली बार एक दिन में 14 हजार 889 लोगों का वैक्सीनेशन किया


ब्लॉक में पहली बार एक साथ 32 सेंटर पर लगाए वैक्सीनेशन शिविर
लक्ष्य था 10 हजार का, चिकित्सा टीम ने 14889 लोगों का वैक्सीनेशन किया
शाहपुरा कस्बा सहित सभी केन्द्रों पर उमड़ी भीड़, कई केन्द्रों पर भीड़ बेकाबू होने पर बुलानी पड़ी पुलिस

By: Satya

Updated: 10 Sep 2021, 09:44 PM IST


18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के पहली व दूसरी दोनों डोज लगाई


शाहपुरा। कोरोना महामारी से जीवन की सुरक्षा को लेकर शाहपुरा ब्लॉक की चिकित्सा टीम ने शुक्रवार को शानदार सफलता अर्जित की है। शाहपुरा ब्लॉक में शुक्रवार को पहली बार एक साथ 32 वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीनेशन शिविर लगाकर एक ही दिन में 14 हजार 889 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया, जो कि ब्लॉक में अब तक एक दिन में सबसे अधिक लोगों का वैक्सीनेशन करने का रिकॉर्ड है। ब्लॉक के 120 चिकित्साकर्मियों की टीम ने यह सफलता अर्जित की है।

चिकित्सा विभाग की ओर से शाहपुरा ब्लॉक को शुक्रवार को एक दिन में 10 हजार लोगों का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य दिया गया था, जबकि ब्लॉक की चिकित्सा टीमों ने 14 हजार 889 लोगों का वैक्सीनेशन कर दिया। लक्ष्य से अधिक लोगों का टीकाकरण होने से बीसीएमएचओ डॉ. विनोद शर्मा सहित समूचे ब्लॉक की चिकित्सा टीम उत्साहित है।

ब्लॉक में विभाग की ओर से दिया गया 10 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य अर्जित करने के लिए गुरुवार से ही तैयारी की जा रही थी। बीसीएमएचओ के निर्देशन में ब्लॉक में पहली बार सभी सीएचसी, पीएचसी व कुछ सबसेंटर सहित ब्लॉक में एक साथ 32 वैक्सीनेशन सेंटर पर शिविर लगाए गए। जहां 18 प्लस आयु के युवाओं, महिला और पुरुषों के पहली और दूसरी दोनों डोज का एक साथ टीकाकरण किया गया। जिसमें 20 केन्द्रों पर कोविशील्ड और 12 केन्द्रों पर को-वैक्सीन की डोज लगाई गई।

कई केन्द्रों पर उमड़ी भीड़, बुलानी पड़ी पुलिस, मनोहरपुर में रात 8 बजे तक हुआ वैक्सीनेशन
ब्लॉक में एक साथ 32 केन्द्रों पर दोनों डोज का वैक्सीनेशन करने से शाहपुरा, मनोहरपुर, साईवाड़, बाडीजोड़ी, खेारालाडखानी, देवन सहित कई केन्द्रों पर सुबह से ही वैक्सीनेशन के लिए लोगों की जमकर भीड़ उमड़ी। कुछ केन्द्रों पर भीड़ बेकाबू होने से पुलिस बुलानी पड़ी। मनेाहरपुर में तो भीड़ इतनी थी कि चिकित्सा टीम को रात 8 बजे तक टीकाकरण करना पड़ा।

शाहपुरा में 13 दिन बाद शिविर लगने से उमड़े लोग
शाहपुरा में 13 दिन बार वैक्सीनेशन शिविर लगने से सुबह से ही खातेड़ी स्कूल परिसर में खासी भीड़ उमड़ी। कस्बे में पहले श्री कल्याण सिंह स्कूल परिसर में कोरोना का टीकाकरण किया जा रहा था, लेकिन पिछले दिनों सरकार की ओर से स्कूल खोलने पर वहां बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए वैक्सीनेशन कार्य बंद करना पड़ा। इसके बाद चिकित्सा विभाग को वैक्सीनेशन के लिए जगह नहीं मिली, इससे वैक्सीनेशन नहीं हो पा रहा था। अब एसडीएम के निर्देश पर कस्बे के खातेड़ी स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भवन परिसर में वैक्सीनेशन शुरू किया गया। जिससे 13 दिन बाद शिविर लगने से यहां सुबह से ही युवाओं और महिला, पुरुषों की कतारें लगी रही।

वैक्सीनेशन सेंटरों पर सोशल डिस्टेंस की पालना नदारद
कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बावजूद वैक्सीनेशन सेंटरों पर लोग कोरोना गाइड लाइन की जरा भी पालना नहीं हो रही। टीकाकरण के लिए उमड़ रही भीड़ न तो मास्क लगा रही और न सोशल डिस्टेंस की पालना कर रही। कई जगह तो सोशल डिस्टेंस तो दूर धक्का -मुक्की तक देखने को मिल रही है। ऐसे में संक्रमण का खतरा बना रहता है।

-------------
शाहपुरा ब्लॉक में इन केन्द्रों पर शुक्रवार को सबसे अधिक वैक्सीनेशन हुआ
केन्द्र लोगों का वैक्सीनेशन किया
मनोहरपुर में 3700
साईवाड़ 2500
बाडीजोडी 1200,
खोरा लाडखानी1 हजार
देवन 1 हजार
शाहपुरा 903
-------------

विभाग की ओर से ब्लॉक में शुक्रवार को 10 हजार लोगों का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य दिया था, लेकिन ब्लॉक में 32 वैक्सीनेशन केन्द्रों पर हमारी 120 चिकित्साकर्मियों की टीम ने मेहनत कर 14 हजार 889 लोगों का वैक्सीनेशन कर सफलता अर्जित की है। कुछ केन्द्रों पर तो रात 8 बजे तक वैक्सीनेशन किया गया। इसमें पूरी टीम का सराहनीय योगदान रहा है।-----डॉ. विनोद शर्मा, बीसीएमएचओ, शाहपुरा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned