scriptcorona effect: कोरोना वायरस के कहर से मंदिरों में नवरात्र की शुरूआत के दिन भी रहा लॉकडाउन, घरों में हुई घट स्थापना | corona virus effect | Patrika News

corona effect: कोरोना वायरस के कहर से मंदिरों में नवरात्र की शुरूआत के दिन भी रहा लॉकडाउन, घरों में हुई घट स्थापना

locationबस्सीPublished: Mar 25, 2020 10:09:16 pm

Submitted by:

Satya

लोगों ने घरों में रहकर परिवार के साथ पूजा अर्चना कर नवरात्र शुरू किए

corona effect: कोरोना वायरस के कहर से मंदिरों में नवरात्र की शुरूआत के दिन भी रहा लॉकडाउन, घरों में हुई घट स्थापना

corona effect: कोरोना वायरस के कहर से मंदिरों में नवरात्र की शुरूआत के दिन भी रहा लॉकडाउन, घरों में हुई घट स्थापना


शाहपुरा। कस्बा सहित जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में चैत्र नवरात्र के अवसर पर बुधवार को घर-घर घट स्थापना हुई। इस दौरान लोगों ने परिवार के साथ शुभ मुहुर्त में माता रानी की पूजा अर्चना कर नवरात्र शुरू किए। हालांकि कस्बा सहित इलाके के मंदिरों में कोरोना वायरस की महामारी के कहर के चलते मंदिरों के पट बंद होने से श्रद्धालु नहीं आए। मंदिरों में हर वर्ष होने वाले बड़े धार्मिक आयोजन भी नहीं हो सके।
कोरोना वायरस के खौफ के साथ ही सरकार की ओर से पूर्णतया लॉकडाउन आदेश के चलते मंदिरों में पट बंद रहने से नवरात्र के पहले दिन भी एक भी श्रद्धालु नजर नहीं आया। श्रद्धालुओं के नहीं से आने से मंदिर परिसर सूने पड़े रहे।
क्षेत्र के बिदामा माता मंदिर, बिदारा पहाड़ी स्थित मां वैष्णों देवी मंदिर, त्रिवेणी धाम स्थित श्री सीताराम मंदिर, अमरसर के काली माता मंदिर, हनुमानजी की बगीची स्थित हनुमान मंदिर, बावड़ी वाले हनुमान मंदिर, चौपड़ स्थित मंदिर सहित इलाके के सभी प्रमुख मंदिरों में पूजा अर्चना कर नवरात्र शुरू हुए, लेकिन लॉकडाउन के चलते श्रद्धालुओं के नहीं आने से सन्नाटा छाया रहा।
लॉक डाउन के चलते अधिकांश लोगों ने इस बार घरों में घट स्थापना कर परिवार के साथ पूजा अर्चना कर नवरात्र किए। मंदिरों में संत, महंतों व पुजारियों ने माता रानी की पूजाकर देश में फैल रही इस महामारी से निजात दिलाने और देशवासियों की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की।
लॉक डाउन के चलते मंदिरों में लोगों की आवाजाही बंद


विराटनगर। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण चैत्र नवरात्रा के मौके क्षेत्र के मंदिरों में लोगों की आवाजाही बंद करने से वीरानी सी छायी रही। वहीं कस्बा सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में बुधवार को चैत्र नवरात्रा के मौके पर घर- घर में घट स्थापना की गई। श्रद्धालुओं ने मातारानी की पूजा अर्चना कर देश में फैल रही महामारी से बचाव की प्रार्थना की।
नवरात्री पर्व पर भी मंदिरों में नहीं आए सके श्रद्धालु, घर-घर हुई घट स्थापना


मैड़। नवरात्रा स्थापना दिवस पर क्षेत्र में लोगों ने घर-घर घट स्थापना कर माता रानी की पूजा अर्चना कर नवरात्र शुरू किए। कोराना वायरस के कहर व लॉक डाउन के चलते क्षेत्र के गालावास माता मंदिर व ज्वाला माता सहित अन्य मंदिरों में नवरात्र शुरू हुए, लेकिन श्रद्धालु नहीं आ सके। लोगों ने घरों में घट स्थापना कर देवी माता की जोत जलाई और परिवार व देश की सुख समृद्धि की कामना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो