scriptकोरोना से सुरक्षा व जागरुकता के लिए लगाई प्रदर्शनी | corona virus effect | Patrika News

कोरोना से सुरक्षा व जागरुकता के लिए लगाई प्रदर्शनी

locationबस्सीPublished: Sep 11, 2020 08:40:45 pm

Submitted by:

Satya

मास्टर ट्रेनर दे रहे कार्मिकों व आमजन को प्रशिक्षण

कोरोना से सुरक्षा व जागरुकता के लिए लगाई प्रदर्शनी

कोरोना से सुरक्षा व जागरुकता के लिए लगाई प्रदर्शनी


शाहपुरा। कोरोना महामारी संक्रमण से बचाव को लेकर सरकारी कार्मिकों और आमजन में जागरुकता लाने के लिए शाहपुरा की पंचायत समिति परिसर में प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रदर्शनी में पंचायत समिति के मास्टर ट्रेनर कार्मिकों और यहां आपने वाले लोगों को नियमित रूप उसे जानकारी देकर कोरोना संक्रमण से बचाव के जागरुक कर रहे है। प्रदर्शनी का उपखण्ड अधिकारी शाहपुरा नरेन्द्र कुमार मीणा और विकास अधिकारी रामचन्द्र मीणा ने अवलोकन किया।
उल्लेखनीय है कि कोरोना के से बचाव और जनजागरुकता लाने के लिए पिछले दिनों जयपुर में एसएमएस के स्किल लैब इंचार्ज राजकुमार राजपाल व राधेलाल शर्मा ने पंचायत समिति शाहपुरा के सहायक विकास अधिकारी हजारीलाल कुलदीप व सूचना सहायक दौलत कुमार अटल को प्रशिक्षण दिया था। इसके बाद दोनों मास्टर ट्रेनर्स ने उपखण्ड क्षेत्र के कर्मचारियों और आमजन में जागरुकता लाने को लेकर पंचायत समिति के सभागार में अगस्त माह में प्रदर्शनी शुरू की, जो 30 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी।
मास्टर ट्रेनर हजारीलाल कुलदीप ने बताया कि अब तक 1845 लोग प्रदर्शनी का अवलोकन कर चुके और 525 लोगों को कोविड-१९ से बचाव की जानकारी दी जा चुकी है। इसके अलावा पंचायत समिति शाहपुरा के फील्ड के कार्मिकों पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ सहायक, पंचायत सहायक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी समेत 225 कार्मिकों को भी ट्रेनर्स के रूप में तैयार किया गया है। जो ग्राम पंचायत स्तर पर स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कोविड-19 के प्रति जन जागरूकता का कार्य करेंगे।

पंचायतों में कार्यशाला में कर रहे जागरुक
मास्टर ट्रेनर कुलदीप ने बताया कि ग्राम पंचायतों में भी एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। 12 सितंबर तक होने वाली कार्यशालाओं में प्रतिदिन करीब 30 लोगों को कोरोना जागरूकता के संबंध में प्रशिक्षित किया जा रहा है।
उक्त कार्यक्रम के तहत शाहपुरा की 33 ग्राम पंचायतों में 5 हजार ग्रामीणों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें ग्रामीणों को कोविड-१९ से बचने के लिए साबुन से बार-बार हाथ धोने, बुखार खांसी, सांस की तकलीफ होने पर अस्पताल ले जाने, एक दूसरे से 2 गज की दूरी बनाए रखने, होम संस्थागत क्वारंटीन करने, मास्क व सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने, भीड़ एवं समारोह से बचने, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने, अनावश्यक यात्रा नहीं करने, हाथ नहीं मिलाने, बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती व गंभीर रोगियों का विशेष ध्यान रखने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव ही एकमात्र उपाय है। इसलिए आमजन को जागरूक किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो