कोरोना संक्रमण पर रोकथाम के लिए की मास सैंपलिंग


चिकित्सा टीमों ने सर्वे कर 246 लोगों के लिए सैंपल

By: Satya

Updated: 01 Jul 2020, 10:18 PM IST


शाहपुरा। शाहपुरा कस्बे के मुख्य बाजार के दो वार्डों में 8 कोरोना संक्रमित सामने के बाद कोरोना संक्रमितों पर रोकथाम को लेकर चिकित्सा विभाग की ओर से मुख्य बाजार के दोनों वार्डों में दूसरे दिन बुधवार को भी चिह्नित किए गए लोगों की मास सैंपलिंग की गई।

चिकित्सा विभाग की टीमों ने दो दिन में प्रभावित क्षेत्र में 246 लोगों को चिह्नित कर उनकी कोरोना जांच के लिए सैंपलिंग की। जिसमें 137 के मंगलवार को और 109 जनों के बुधवार को सैंपल लिए। वार्ड में प्रत्येक घर से एक या दो व्यक्तियों को चिह्नित कर सैंपल लिया गया।

बीसीएमएचओ शाहपुरा डॉ. विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि शाहपुरा कस्बे में दो वार्डों में 8 पॉजिटिव आ चुके हैं। हालांकि उनमे से 3 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है, लेकिन मुख्य बाजार और आबादी क्षेत्र होने से संक्रमितों के बढऩे के संभावित खतरे को देखते हुए कस्बे में मास सैंपिलिंग की गई है। इस दौरान चिकित्साकर्मियों की 6 टीमों का गठन किया गया। प्रत्येक टीम में 4 से 5 चिकित्साकर्मियों को शामिल कर दोनों वार्डों में घर-घर जाकर सर्वे के साथ सैंपलिंग की गई। टीमें सुबह से दोपहर तक सैंपल लेने में जुटी रही।


इनको किया चिह्नित

बीसीएमचओ ने बताया कि इस दौरान 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग, 10 साल से कम उम्र के बच्चे, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप सहित अन्य गंभीर बीमारियों के मरीज, कोरोना के लक्षण वालों और अब तक कोरोना पॉजिटिव मिले मरीजों के आसपास के लोगों, उनके संपर्क में आए लोगों, व्यापारियों सहित बाशिंदों के सैंपल लिए गए। एक साथ सैंपलिंग होने से संक्रमित लोगों का पता लगाकर कोरोना पर रोकथाम हो सकेगी। टीम ने सभी सैंपलों को जांच के लिए जयपुर भेज दिया है। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा।


पॉजिटिव के आसपास के दुकानदारों की रिपोर्ट का इंतजार
इधर, शाहपुरा क्षेत्र के राडावास में खाद बीज की दुकान करने वाले जगतपुरा निवासी व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद चिकित्सा टीम की ओर से आसपास के दुकानदारों और उसके संपर्क में आए लोगों के सैंपल लेकर मंगलवार को जयपुर भेजे थे, जिनकी जांच रिपोर्ट का इंतजार है। दुकानदार के पॉजिटिव आने के बाद से राडावास व जगतपुरा दोनों गांवों के ग्रामीणों, बस स्टैण्ड के दुकानदारों और संपर्क में आए कई किसानों में चिंता बनी हुई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned