scriptपोस्टरों व मानचित्रों से जानी भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति | culture of different states of India is known through posters and maps | Patrika News

पोस्टरों व मानचित्रों से जानी भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति

locationबस्सीPublished: Nov 23, 2019 07:17:44 pm

Submitted by:

Satya

कौमी एकता सप्ताह के अन्तर्गत सांस्कृतिक सप्ताह मनाया

पोस्टरों व मानचित्रों से जानी भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति

पोस्टरों व मानचित्रों से जानी भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति

शाहपुरा।

चिमनपुरा के बाबा नारायणदास राजकीय कला महाविद्यालय में कौमी एकता सप्ताह के अन्तर्गत शनिवार को सांस्कृतिक सप्ताह मनाया गया।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों-सेविकाओं को भारत की सांस्कृतिक विविधता के बारे में जानकारी दी और उसमें निहित एकता को विभिन्न पोस्टरों व मानचित्रों के द्वारा बताया गया।

इस दौरान भारत के विभिन्न राज्यों की नृत्य कलाओं, खानपान, प्राकृतिक चिकित्सा की पद्धतियां एवं भाषा शैली के बारे में एनएस प्रभारी डॉ. पवन असवाल एवं प्रो. प्रहलाद सहाय वर्मा ने जानकारी दी। एनएस प्रभारी प्रो. रामेश्वरी मीणा व डॉ. सविता शर्मा ने सांस्कृतिक विविधता के मूल में निहित एकत्व के बारे में विशेष तथ्य बताए।
कौमी एकता सप्ताह के तहत संगोष्ठी आयोजित


इधर, शाहपुरा कस्बे के राजकीय महिला महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में कौमी एकता सप्ताह के तहत भारतीय संविधान विषय पर संगोष्ठी आयोजित की गई।
इसमें राजनीति विज्ञान की आचार्य डॉ. मधु जैन ने कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए भारतीय संविधान में किए गए विभिन्न विशेष प्रावधानों एवं सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में छात्राओं को अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम सुरक्षा योजना, उज्ज्वला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, राजीव गांधी जीवनदायी आरोग्य योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से छात्राओं को लाभ उठाना चाहिए।

कार्यक्रम प्रभारी डॉ. पुष्पा अग्रवाल एवं डॉ हर्षिता राठौड ने स्वयं सेविकाओं को अपने आसपास के क्षेत्रों के कमजोर वर्ग को समाज की मुख्यधारा से मिलाने में तथा सामाजिक समरसता की भावना बढ़ाने में सक्रिय योगदान देने का आह्वान किया।

कस्बे के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह की अध्यक्षता में अन्तर संकाय संवाद कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इसमें डॉ. कुसुम शर्मा ने पोषण एवं स्वास्थ्य विषय पर व्याख्यान दिया। उन्होंने आहार, भोजन, पोषण के विषय में जानकारी देते हुए संतुलित आहार लेने का आह्वान किया।
साथ ही विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के घरेलू उपाय बताए। उन्होंने भोज्य पदार्थ किस प्रकार सुपाच्य होता है। इसकी भी जानकारी दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो