scriptबेटियों की सेहत एवं स्वच्छता के प्रति प्रशासन नहीं संजीदा | Daughters of the health and hygiene of Per-administration is not serious | Patrika News

बेटियों की सेहत एवं स्वच्छता के प्रति प्रशासन नहीं संजीदा

locationबस्सीPublished: Dec 06, 2019 09:31:52 am

महिला स्वास्थ्य की अनदेखी, सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें बनी शोपीस, जिम्मेदार प्रशासन की अनदेखी से महिलाओं को योजना का नहीं मिल रहा लाभ, शाहपुरा में नगर पालिका, सीएचसी, महिला कॉलेज व स्कूल में बंद पड़ी है मशीनें

बेटियों की सेहत एवं स्वच्छता के प्रति प्रशासन नहीं संजीदा

सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन

शाहपुरा. प्रशासन बेटियों की सेहत एवं स्वच्छता के प्रति कितनी संजीदा है। इसका अंदाजा शाहपुरा कस्बे बेटियों के लिए स्कूल कॉलेज एवं सरकारी कार्यालय परिसरों में लगी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों की बदहाल स्थिति से लगाया जा सकता है। शाहपुरा में सेहत के प्रति जागरूकता से जुड़ी यह योजना नियमित सा संभाल नहीं होने के कारण सिरे नहीं चढ़ पाई। शाहपुरा कस्बे में नगरपालिका की ओर से चार स्थानों पर नैपकिन मशीनें लगाई गई थी, लेकिन कहीं मशीनें खराब है तो कहीं मशीनों में सेनेटरी नैपकिन नहीं है। आश्चर्य है कि नगरपालिका के जिम्मेदार अधिकारियों को मशीनें खराब होने का पता तक नहीं है।

…….

स्वच्छता के लिए लगाई थी मशीनें

नगर पालिका प्रशासन ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत मई 2018 में यह ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीनें लगाई थी। मशीन में ₹10 का सिक्का डालने से सेनेटरी नैपकिन निकलता है, लेकिन इन मशीनों की सार संभाल नहीं की गई, जिसका नतीजा है कि कस्बे के राजकीय अस्पताल नगरपालिका परिसर, महिला कॉलेज और बालिका स्कूल में मशीन बंद पड़ी है। स्कूल व कॉलेज में लगी मशीन में नैपकिन नहीं डाली जा रही। दोनों ही स्थानों पर डेढ़ साल से सेनेटरी नैपकिन ही नहीं डाले जा रहे हैं।

……..

लंबे समय से नहीं सेनेटरी नैपकिन

कॉलेज प्राचार्य डॉ अनामिका सिंह ने बताया कि मशीन में लंबे समय से सेनेटरी नैपकिन नहीं है। इस बारे में नगर पालिका प्रशासन को कई बार अवगत कराया है। इधर बालिका स्कूल प्राचार्य राजबाला मीणा ने बताया कि मशीन लगाने के दौरान ही सेनेटरी नैपकिन डाले गए थे। इसके बाद सेनेटरी नैपकिन नहीं डालें।

…………..

कॉलेज और स्कूल पर एक नजर

1700 महिला कॉलेज में छात्रा

19 महिला स्टाफ

31 बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्रा

15 महिला स्टाफ

……..

इनका कहना है

ऐसा है तो जानकारी करके मशीन को ठीक करवाया जाएगा।

….ऋषि देव ओला अधिशासी अधिकारी नगरपालिका शाहपुरा

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो