scriptगहराया पेयजल संकट, ग्रामीण व मवेशियों की आफत | Deep drinking water crisis, rural and cattle crisis | Patrika News

गहराया पेयजल संकट, ग्रामीण व मवेशियों की आफत

locationबस्सीPublished: Jul 25, 2020 08:09:47 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

प्रशासन ने पानी के टैंकर भी बंद करवा दिए, समस्या को लेकर ग्रामीणों में प्रशासन के खिलाफ रोष विरोध जताते हुए रोष प्रकट किया

गहराया पेयजल संकट, ग्रामीण व मवेशियों की आफत

गहराया पेयजल संकट, ग्रामीण व मवेशियों की आफत

विराटनगर। यहां पेयजल संकट के चलते ग्रामीण दर दर भटकने को मजबूर है। कई बार जिम्मेदारों का ध्यान आकर्षित करवाया, लेकिन स्थिति आज भी जस की तस बनी हुुई है। ग्राम पंचायत सोठाना के ग्राम गोगेरा में जलसंकट के चलते ग्रामीणों को पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है। बार-बार स्थानीय प्रशासन को अवगत कराने के बाद भी इस और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। समस्या को लेकर ग्रामीणों में प्रशासन के खिलाफ रोष विरोध जताते हुए रोष प्रकट किया।
ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पेयजल व्यवस्था के लिए लगे बोरिंगों का जल स्तर निचे चले जाने के कारण ग्रामीणों को पर्याप्त रूप से पेयजल नहीं मिल पा रहा है। पूर्व में ग्राम पंचायत प्रशासन ने गांव में पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए टैंकर सप्लाई शुरू करवाई थी, लेकिन प्रशासन ने टैंकर भी कई दिनों पूर्व बंद कर दिए, जिससे ग्रामीणों के सामने पेयजल की गंभीर समस्या खड़ी हो गई।
पशुओं को पानी पिलाने की गंभीर समस्या खड़ी
ग्रामीणों ने बताया कि गांव में निवासित अधिकतर लोग किसान एवं मजदूर वर्ग से है, जिनका जीवन यापन का साधन पशुपालन है। ऐसे में यहां लोगों के सामने पशुओं को पानी पिलाने की गंभीर समस्या खड़ी हो गई। ग्रामीण निजी टैंकर संचालकों से मुंह मांगी कीमत पर पानी के टैंकर डलवा रहे है। गांव की पेयजल समस्या को लेकर पूर्व में मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज करवा चुके है, लेकिन यहां भी परिणाम ढाक के तीन पात ही निकला। सुशीला देवी सरपंच ग्राम पंचायत सोठाना ने बताया कि नए बोरिंग करवाने के लिए जलदाय विभाग को अवगत कराया गया है, शिघ्र ही ग्रामीणों की समस्या का समाधान किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो