मौसमी बीमारियों के आगे चिकित्सा विभाग फेल, एक माह में 8 की मौत

मौसमी बीमारियों के आगे चिकित्सा विभाग फेल, एक माह में 8 की मौत
मौसमी बीमारियों के आगे चिकित्सा विभाग फेल, एक माह में 8 की मौत

Surendra Singh | Updated: 09 Oct 2019, 11:25:15 PM (IST) Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

(Dengue and fever) विराटनगर ब्लॉक में डेंगू से 1 की मौत, 1 पॉजीटिव, जमवारामगढ ब्लॉक में 2 डेंगू पॉजीटिव

 

इन्ट्रो...विराटनगर और जमवारामगढ़ ब्लॉक में मौसमी बीमारियों का कहर जानलेवा साबित हो रहा है। विराटनगर ब्लॉक में अब तक बुखार से पांच तथा जमवारामगढ़ ब्लॉक में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। डेंगू, स्क्रब टायफस, मलेरिया के मरीज आए दिन सामने आ रहे हैं। बुधवार को भी दोनों ब्लॉक में 3 डेंगू पॉजीटिव मिलें, वहीं एक युवक की डेंगू से मौत होने का मामला सामने आया है। स्थानीय चिकित्सा विभाग की टीम दवा छिड़काव, रक्त स्लाइड लेने, फोगिंग कराकर इतिश्री कर लेती है, लेकिन जयपुर से विभाग की टीम ने मामले केा गंभीरता से नहीं लिया है। इससे मौत का सिलसिला भी नहीं थम रहा। पिछले करीब एक माह में 8 लोगों की मौत हो चुकी है।

लाडीपुरा में दो डेंगू पॉजीटिव, 36 की ली रक्त स्लाइड

गठवाड़ी.जमवारामगढ उपखण्ड के नेकावाला में मंगलवार को स्क्रब टायफस से हुई युवक की मौत के बाद चिकित्सा विभाग में हडकंप मच गया। बुधवार को सीएमएचओ जयपुर डॉ. नरोत्तम शर्मा के निर्देश के बाद गठवाड़ी पीएचसी से चिकित्सा टीम ने मृतक युवक के घर जाकर परिजनों सहित करीब 16 लोगों की रक्त स्लाइड एकत्रित की। वहीं बुधवार को जयचंदपुरा ग्राम पंचायत के लाडीपुरा गांव निवासी मनीष यादव (18) पुत्र सुरेश यादव व सरिता (27)पत्नी सुरेश को डेंगू की पुष्टी हुई है। वहीं लाडीपुरा गांव व आस पास की ढाणियों में कई लोग बुखार से पीडि़त है। हालंकि बुधवार को आशा सहयोगिनी ने लाडीपुरा गांव, जोडी की ढाणी, अहिरों की ढाणी से करीब 20 लोगों की रक्त स्लाइड लेकर एमएलओ दवा का छिडकाव किया है।

गौरतलब है कि बोबाड़ी ग्राम पंचायत के नेकावाला गांव निवासी भूपेन्द्र उर्फ कालू गुर्जर (27) की मंगलवार को स्क्रब टायफस से मौत हो गई थी। इधर, युवक की मौत के बाद बुधवार को बोबाड़ी सरपंच समन्दर कंवर, गठवाड़ी सरपंच बाबूलाल मीणा, धौला सरपंच मुकेश कुमार सैनी ने मृतक के घर पहुंच कर परिजनों को ढांढस बंधाया। वहीं पूर्व केन्द्रीय मंत्री व सांसद राज्यवर्धन राठौड़ व पूर्व विधायक जगदीश मीणा ने भी शोक संदेश भेज कर दुख जताया है। (निसं.)

मृतक युवक के परिजनों व अन्य लोगों की रक्त स्लाइड ली है। लाडीपुरा में भी डेंगू के मरीजों की जानकारी मिली है। प्रभावित गांव ढाणियों में फोगिंग करवाई जाएगी।

डॉ. राजेन्द्र शर्मा, कार्यवाहक बीसीएमएचओ, जमवारामगढ़

घर का कमाऊ छोड़ गया

विराटनगर. कस्बा निवासी एक युवक की बुधवार को डेंगू से मौत हेाने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार वार्ड 5 निवासी अशोक कुमार सैनी को रविवार को बुखार आने पर कस्बे के एक निजी हॉस्पिटल में दिखाया गया, जहां तबीयत ठीक होने पर एसएमएस चिकित्सालय में दिखाने पर भर्ती कर लिया।, मंगलवार देर शाम उपचार के दौरान युवक ने दम तोड़ दिया । मामले से जब चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने युवक केडेंगू से मौत होने की पुष्टि की है। मृतक अशोक तीन भाई बहनों में सबसे बड़ा था। घर के खर्च का जिम्मा अशोक पर ही था। उसकी मौत के बाद परिजनों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा।

नौरंगपुरा में नहीं हुई फोंगिंग, ग्रामीणों में बीमारी को लेकर भय

मैड. क्षेत्र के ग्राम नौरंगपुरा के बाद अब बलेसर में भी डेंगू ने दस्तक दे दी है। बलेसर में भी डेंगू से पीडि़त मरीज मिला है। बलेसर निवासी भारतीय किसान संघ के तहसील अध्यक्ष नेपाल सिंह तंवर के जांच में चिकित्सकों ने डेंगू बुखार होने की पुष्टि की। वर्तमान में तंवर का जयपुर के एक निजी अस्पताल में उपचार जारी है। भारतीय किसान संघ के कार्यकर्ता जगदीश भाया सहित कई लोगों ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से गांव में फोगिंग और दवा का छिड़काव करने की मांग की है। (नि.सं. )

बलेसर में चिकित्सक का पद भी रिक्त

ग्राम पंचायत बलेसर व नौरंगपुरा क्षेत्र में डेंगू बुखार की दस्तक से लोगों में मौसमी बीमारी के प्रति भय बना हुआ है। वहीं, चिकित्सा विभाग की ओर से बीमारी की रोकथाम को लेकर कारगार उपाय नहीं करने व बलेसर पीएचसी में चिकित्सक का पद रिक्त होने को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश बना हुआ है। हालांकि बीसीएमएचओ ने प्रतिनियुक्ति पर चिकित्सक लगाने की बात कही है, लेकिन अभी तक ज्वॉइन नहीं किया है।

नौरंगपुरा में नहीं हुई फोगिंग

नौरंगपुरा सरंपच रामशरण गुर्जर, तेवड़ी जीएसएस अध्यक्ष हंसराज तंवर, गिरेन्द्र सिंह ने बताया कि नौरंगपुरा क्षेत्र में अभी तक भी चिकित्सा विभाग ने फोङ्क्षगग करवाई ना ही मरीजों का सर्वे किया है। जबकि यहां गांव में घर-घर में मौसमी बीमारी व बुखार के भी कई मरीज है। बलेसर में भी कई लोग बीमार है। ग्रामीणों ने बताया कि बलेसर में कृष्ण कुमार गुर्जर, आयुष कुमार, राजपाल गुर्जर, प्रेम प्रकाश गुर्जर, मोहन मुदगल, बेलादेवी सहित कई लेाग बुखार से पीडि़त है।

इनका कहना है


बलेसर में फोिगंग करवाई जा रही है। बलेसर पीएचसी में प्रतिनियुक्ति पर चिकित्सक लगा दिया है। विराटनगर में डेंगू बुखार से मौत होने की सूचना मिली है। चिकित्सा टीम से जांच कराकर आसपास फोंगिंग करवाई जाएगी। रक्त के नमूने भी लिए जाएंगे।

डॉ. सुनिल कुमार सिवोदिया, बीसीएमएचओ, विराटनगर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned