आपदाओं-विपदाओं के बावजूद महिलाओं ने अपनी योग्यता सिद्ध की

ला सशक्तीकरण विषय पर नेशनल वेबिनार मुख्य वक्ता डॉ. रोजी शाह ने किया संबोधित

By: Gourishankar Jodha

Published: 24 Dec 2020, 10:46 PM IST

शाहपुरा। शाहपुरा कस्बे के बाबा गंगादास राजकीय महाविद्यालय में गुरुवार को प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह के मार्गदर्शन में पंचायती राज व्यवस्था एवं महिला सशक्तीकरण विषय पर नेशनल वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार की मुख्य वक्ता डॉ. रोजी शाह सह आचार्य समाजशास्त्र ने पंचायती राज व्यवस्था के 73वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम एवं त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था एवं महिला सशक्तीकरण पर विस्तार से बताया।
उन्होंने कहा कि विभिन्न आपदाओं, विपदाओं के बावजूद महिलाओं ने अपनी योग्यता, कुशलता एवं क्षमता सिद्ध की है। महिलाओं ने पंचायती राज के इस प्रयोग में अपनी शक्ति, सामथ्र्य और विवेक से निर्णय लेने की क्षमता के कई उदाहरण प्रस्तुत किए हैं। पंचायती राज की स्थापना से महिलाओं को नेतृत्व के अवसर मिले हैं। डॉ. शाह ने कहा कि पंचायती राज प्रणाली में भूमिका प्रभावी होते हुए भी महिलाएं कुछ समस्या़ओं और कठिनाइयों से घिरी हुई है, उन्हें दूर करके पंचायती राज व्यवस्था को और महिलाओं के नेतृत्व को मजबूत किया जा सकता है। वेबिनार में बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया। वेबिनार का संयोजन डॉ. विजय कुमार व महेश टेलर ने किया।

समाजसेवी के लिए छात्राओं को किया प्रेरित
इधर, कस्बे के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में ही आनंदम कार्यक्रम के तहत गुरुवार को आनंदम दिवस भी मनाया गया। प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह ने कहा कि समय के साथ-साथ इंसान के मानवीय मूल्यों में परिवर्तन आ रहा है। विद्यार्थियों को आनंदम के द्वारा समाज हितों से जोडऩे की पहल शुरू की गई है। डॉ. प्रकाशचन्द्र ढबास ने कहा कि इसे पाठ्यक्रम में जोड़कर विद्यार्थियों को समाज हितों से जोडऩे की योजना है। डॉ. ईरा गुप्ता ने आनंदम कार्यक्रम पर विस्तार से प्रकाश डाला। डॉ. कुसुम शर्मा ने कहा कि यह सकारात्मक विचार तथा सहयोग की भावना उत्पन्न करने वाला पाठयक्रम है। इसके बाद कॉलेज के बाहर लोगों को मास्क वितरित किए गए। इस दौरान डॉ. रोजी शाह, डॉ. मधु राठौड़, डॉ. सरिता बंग, डॉ. किरण देशवाल, डॉ. नंदिनी शर्मा सहित संकाय सदस्य, छात्राएं व कार्मिक मौजूद थे।

चिमनपुरा के बीबीडी राजकीय कॉलेज में वेबिनार आयोजित
शाहपुरा. चिमनपुरा के बाबा भगवानदास राजकीय विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय में गुरुवार को भौतिक शास्त्र विभाग द्वारा कोविड १९ का जन जीवन पर प्रभाव एवं बचाव विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. नरेन्द्र जैन ने की। मुख्य वक्ता डॉ. नीलम गुप्ता व डॉ. गजेन्द्र गुप्ता थे। वेबिनार का संचालन डॉ. सुनीता यादव ने किया। इस दौरान डॉ. नीलम गुप्ता ने कोरोना वायरस क्या है और इसका जन जीवन पर वर्तमान एव बाद में पडऩे वाले प्रभाव को बताया। इसके अन्तर्गत उन्होंने डिजीटल इन्फ्रास्ट्रक्चर में मजबूती, टेलीमेडिसिन, रोबोट पर निर्भरता इत्यादि को विसतार से समझाया। डॉ. गजेन्द्र गुप्ता ने कोविड-१९ से जागरुकता कार्यक्रम के अन्तर्गत काम आने वाली सामग्री को प्रस्तुत किया। इस अवसर पर डॉ. सुनीता यादव, डॉ. सुमन कचोलिया, डॉ. अनिल उपाध्याय, ने भी विचार प्रस्तुत किए। डॉ. सुनीता यादव ने कोविड-१९ की आने वाली वैक्सीन पर प्रकाश डाला।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned