script27.63 करोड़ की लागत से देवनारायण बालिका आवासीय स्कूल तैयार, बालिकाओं को चालू होने का इंतजार | Devnarayan Girls Residential School ready at a cost of 27.63 crores, g | Patrika News

27.63 करोड़ की लागत से देवनारायण बालिका आवासीय स्कूल तैयार, बालिकाओं को चालू होने का इंतजार

locationबस्सीPublished: Oct 16, 2021 10:55:37 pm

Submitted by:

Satya

पहले कोरोना ने एक साल अटकाया, अब विभाग की लेटलतीफी से विद्यालय चालू होने में हो रही देरी
 
 
 
-सीएम ने अगस्त माह में किए थे पद स्वीकृत, सितम्बर माह में किया था हैंडओवर, अभी तक नहीं हुआ चालू

27.63 करोड़ की लागत से देवनारायण बालिका आवासीय स्कूल तैयार, बालिकाओं को चालू होने का इंतजार

27.63 करोड़ की लागत से देवनारायण बालिका आवासीय स्कूल तैयार, बालिकाओं को चालू होने का इंतजार


-पीपलोद में करीब 19 बीघा भूमि में 27.63 करोड़ से बना है देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय

-ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को मिलेगा लाभ

शाहपुरा।

सरकार की देवनारायण योजना के तहत शाहपुरा तहसील की देवीपुरा पंचायत के पीपलोद गांव में 27.63 करोड़ की लागत से देवनारायण आवासीय विद्यालय व छात्रावास भवन बनकर तैयार हो चुका है, अब क्षेत्र की बालिकाओं को विद्यालय चालू होने का इंतजार है।
पहले कोरोना के चलते एक साल देरी से भवन निर्माण हुआ और अब मुख्यमंत्री की ओर से नवनिर्मित आवासीय विद्यालय के लिए अगस्त माह में पद सृजित करने और पीडब्ल्यूडी की ओर से भवन निर्माण कर हैंडओवर करने के एक माह बाद भी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों की लेटलतीफी से अभी तक विद्यालय संचालन नहीं हुआ।
ऐसे में बालिका शिक्षा के लिए सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के संचालन का क्षेत्र की बालिकाओं और क्षेत्रवासियों को इंतजार है।

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आवासीय विद्यालय व छात्रावास भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। निर्माण पूरा होने के बाद भवन सितम्बर माह में समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को हैंडओवर कर दिया गया। वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सत्र 2021-22 से आवासीय विद्यालय शुरू करने की घेाषणा करते हुए विद्यालय व छात्रावास के लिए पद सृजित कर दिए हैं। अब इलाके की बालिकाओं को नया आवासीय विद्यालय शुरू होने का इंतजार है।

2018 में हुआ था शिलान्यास
सरकार की देवनारायण योजना के तहत उक्त देवनारायण आवासीय बालिका विद्यालय वर्ष 2018 में तत्कालीन भाजपा सरकार के दौरान स्वीकृत हुआ था। विद्यालय भवन और छात्रावास सहित अन्य निर्माण कार्यों के लिए राशि स्वीकृत होने के बाद तत्कालीन क्षेत्रीय विधायक व पूर्व डिप्टी स्पीकर राव राजेन्द्र ङ्क्षसह ने 5 अक्टूबर 2018 को भवन का शिलान्यास किया था।
इसके बाद निर्माण करने वाली फर्म ने जनवरी 2019 में इसका निर्माण कार्य शुरू किया। इसका निर्माण कार्य 19 जुलाई 2020 को पूरा होना था, लेकिन कोरोना महामारी में मजदूरों के पलायन से तय अवधि में निर्माण पूरा नहीं हो सका। निर्माण की अवधि के एक साल बाद सितम्बर 2021 में निर्माण कार्य पूरा होने पर पीडब्ल्यूडी ने आवासीय विद्यालय व छात्रावास भवन को समाज कल्याण विभाग को सौंपा है।
कोरोना से एक साल की हुई देरी
सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकरियों के मुताबिक पहले आवासीय विद्यालय के लिए उपयुक्त भूमि नहीं मिलने से भूमि चयन करने में देरी हो गई। इसके बाद 2020 में कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन लगने के दौरान मजदूरों के पलायन से निर्माण कार्य खासा प्रभावित हुआ। अब भवन पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है।

27.63 करोड़ से बना आवासीय विद्यालय, बालिकाओं को मिलेगा लाभ
उल्लेखनीय है कि सरकार की देवनारायण योजना के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय स्वीकृत हुआ है। इस बालिका आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए सरकार से 27 करोड़ 63 लाख की राशि स्वीकृत हुई है। उक्त राशि से करीब 19 बीघा भूमि में विद्यालय भवन, छात्रावास, लॉन सहित अन्य निर्माण कार्य किया गया है। इसमें चिकित्सा सुविधा के लिए चिकित्सक कक्ष भी होगा। इलाके में देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय का निर्माण होने से क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर है। आवासीय विद्यालय बनने से ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को लाभ होगा।
बालिकाओं को मिलेगी सभी खेल सुविधाएं
्रविद्यालय परिसर में छात्राओं के खेलने के लिए विभिन्न खेलों के मैदान भी होंगे। जिससे बालिकाओं को खेल सुविधाएं मिलने से आगे बढऩे का मौका मिलेगा। इसके अलावा संपूर्ण परिसर में लॉन, पौधारोपण, आंतरिक सडक़ें, बाउंड्रीवाल मय वायर फैसिंग, पेजयल, बिजली, सेनेट्री सुविधा एवं वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम सहित अन्य निर्माण कार्य किए गए हैं।
———-
उपनिदेशक बोले—इंचार्ज से पूछो कब शुरू होगा
देवनारायण आवासीय विद्यालय संचालन के संबंध में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के जिम्मेदार अधिकारी भी एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं। इस संबंध में जब विभाग के उपनिदेशक अरविन्द से जानकारी चाही तो उनका जवाब था कि इसके इंचार्ज से पूछो, कब शुरू होगा और फोन काट दिया। जबकि इसका इंचार्ज कौन है, इसका क्षेत्र के अधिकारियों तक को पता नहीं है। ऐसे में इस सत्र में आवासीय विद्यालय शुरू होने को लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।
आवासीय विद्यालय में यह सुविधाएं
————-
विद्यालय भवन-करीब 280 बालिकाओं के लिए छात्रावास भवन
-22 स्टाफ कर्मियों के लिए क्वार्टर
-चिकित्सा सुविधा के लिए चिकित्सक कक्ष
-पौधारोपण कार्य
-आंतरिक सडक़ें, सुरक्षा के लिए 6 फीट ऊंची दीवार, 3 फीट ऊंची वायर फैसिंग
———–
देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय व छात्रावास का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। निर्माण पूरा होने के बाद भवन सितम्बर माह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को हैंडओवर कर दिया गया है। 2020 में कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन से निर्माण में देरी हुई थी। ——–जितेन्द्र मीणा, एईएन, सार्वजनिक निर्माण विभाग शाहपुरा।
—————-
सरकार ने बालिकाओं को दी सौगात, शीघ्र करेंग चालू
सरकार ने क्षेत्र की बालिकाओं को देवनारायण योजना के तहत शाहपुरा के पीपलोद में आवासीय विद्यालय की सौगात दी है। इस योजना के तहत 27.63 करोड़ से आवासीय विद्यालय व छात्रावास भवन बनकर तैयार हो चुका है। सीएम ने पद सृजित कर दिए हैं। शीघ्र ही इसका संचालन शुरू होगा। जिससे बालिकाओं को पढऩे और आगे बढऩे का अवसर मिलेगा।—–आलोक बेनीवाल, विधायक, शाहपुरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो