scriptदिव्यांग शिविर दो दिन, इन लोगों को मिलेगा लाभ | Divyang camp for two days, these people will get benefit | Patrika News

दिव्यांग शिविर दो दिन, इन लोगों को मिलेगा लाभ

locationबस्सीPublished: Dec 01, 2020 11:28:33 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

दूदू में होगा 12-13 दिसंबर को श्री भगवान विकलांग सहायता समिति के सौजन्य से दो दिवसीय नि:शुल्क दिव्यांग शिविर का आयोजन होगा

दिव्यांग शिविर दो दिन, इन लोगों को मिलेगा लाभ

दिव्यांग शिविर दो दिन, इन लोगों को मिलेगा लाभ

दूदू। कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 12 व 13 दिसंबर को पंचायत समिति दूदू, मोजमाबाद एवं फागी के दिव्यांगों के लिए श्री भगवान विकलांग सहायता समिति के सौजन्य से दो दिवसीय नि:शुल्क दिव्यांग शिविर का आयोजन होगा। विधायक बाबूलाल नागर के मुख्य आतिथ्य में होने वाली शिविर की तैयारियों को लेकर मंगलवार को उपखण्ड कार्यालय सभागार में एसडीएम राजेन्द्रसिंह शेखावत की अध्यक्षता में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व पटवरियों की बैठक हुई।
बैठक में दूदू व मोजमाबाद तहसील क्षेत्र की समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ही हल्का पटवारी भी मौजूद थे। एसडीएम शेखावत ने बताया कि शिविर में विधानसभा क्षेत्र की दूदू, मोजमाबाद व फागी पंचायत समिति के पंजीकृत दिव्यांगों को लाभान्वित किया जाएगा।
यह मिलेगा लाभ
पोलियो ग्रस्त हेतु केलिपर, ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर्स, कान की मशीन, बैशाखियां, ब्लाइड स्टिक, आर्डीनरी स्टिक आदि उपकरण नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे तथा पैर विहिन दिव्यांगों को मौके पर ही जयपुर फुट पांव भी तैयार करवाकर उपलब्ध करवाए जाएंगे। शिविर में भाग लेने वाले पात्र व्यक्तियों का पंजीयन किया जाएगा। जिन्हें अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड व एक अन्य पहचान का दस्तावेज यथा दिव्यांग प्रमाण-पत्र, मूल निवास, फोटो पहचान पत्र इत्यादि लेकर आना होगा।
श्रमिक कार्ड बनाने के दिए निर्देश
एसडीएम शेखावत ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गांवों में घर-घर जाकर जिन बच्चों के मां-बाप नहीं है और विकलंाग, निराश्रित होने के साथ ही जिन बच्चों की मां विधवा या पुनर्विवाह कर लिया है, का सर्वे कर पालनहार योजना से लाभांवित कराने तथा हर घर में पात्र परिवारों को मनरेगा में रोजगार दिलवाने, श्रमिक कार्ड बनवाने व पेंशन दिलवाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान बैठक में विकास अधिकारी नारायण सिंह, तहसीलदार दूदू महेशचंद शर्मा व सामाजिक सुरक्षा अधिकारी हेमलता बासनीवाल भी मौजूद थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो