यहां के आधा दर्जन ग्रामों में गहराया पेयजल संकट

ग्राम पंचायत के सैकड़ों लोग पेयजल के लिए दर-दर भटकने के लिए मजबूर हैं, विधायक के निर्देश के बावजूद चंद ढाणियों में पहुंच रहे टैंकर

By: Gourishankar Jodha

Updated: 26 Jun 2020, 10:18 PM IST

पावटा। राजनौत ग्राम पंचायत की आधा दर्जन ढाणियों में इन दिनों भी जल संकट गहरा रहा हैं। इस कारण सैकड़ों लोग पेयजल के लिए दर-दर भटकने के लिए मजबूर हैं। राजनौता ग्राम पंचायत की ढाणी जालम सिंह, ढाणी जेलसिंह, ढाणी बिंदाजी की, मिश्रा वाला ढाणी, रामसागर, जोगिया, ढाणी गंगा जी, पापड़ा वाली, ढाणी नौलखा तथा कुमावतों का मौहला ढाणी सालम सिंह सहित कई ढाणियों में पेयजल संकट गहरा रहा है।

चंद ढाणियों में पहुंच रहे टैंकर
ग्रामजनों का कहना है कि लगातार विकराल होती पेयजल समस्या के हल के लिए ग्राम पंचायत को बार-बार अवगत कराया, लेकिन कोई हल नहीं निकलने के कारण लोगों ने विधायक इंद्राजसिंह को समस्या से अवगत कराया। विधायक ने इस परेशानी का निदान करते हुए 5 टैंकरों की व्यवस्था की, लेकिन 1 जून से प्रारंभ हुए ये टैंकर चंद ढाणियों में ही पहुंच रहे है। बाकि आधादर्जन ढाणियों में जस की तस बनी हुई है।

300 रुपए प्रति टैंकर
सरपंच संतरादेवी का कहना है कि टैंकर का ठेका 300 रुपए प्रति टैंकर के हिसाब से मण्डा ग्राम निवासी एक ठेकेदार ने लिया है। वह केवल मंढा ग्राम से लगती राजनौता की ढाणियों में ही टैंकर डाल रहा है। अन्य ढाणियों में 300 रुपए का मना करने से बिना पानी के रह रही है।

केवल 3 टैंकर से पानी सप्लाई
उल्लेखनीय है कि विधायक के निर्देश के बाद 5 टैंकरों की व्यवस्था जलदाय विभाग की ओर से की जानी थी। अब तक केवल 3 टैंकर पानी सप्लाई हो रहे है, जिससे आपूर्ति संभव नहीं है। कनिष्ठ अभियंता शिशपाल सैनी ने कहा कि विधायक गुर्जर के निर्देश के बाद 5 टैंकर स्वीकृत किए गए है। सभी टैंकरों से पानी की सुचारू आपूर्ती में क्या रूकावट है, इसको देखा जाएगा।

Show More
Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned