scriptदूध के भावों में गिरावट, पशु आहार के दाम छू रहे आसमान | drop in milk prices | Patrika News

दूध के भावों में गिरावट, पशु आहार के दाम छू रहे आसमान

locationबस्सीPublished: Jan 18, 2022 02:42:13 pm

Submitted by:

vinod sharma

किसान एवं पशुपालक झेल रहे दोहरी मार

दूध के भावों में गिरावट, पशु आहार के दाम छू रहे आसमान

दूध के भावों में गिरावट, पशु आहार के दाम छू रहे आसमान

चौमूं/चीथवाड़ी (जयपुर)। कोरोना संक्रमण के बीच हाल ही में ओलावृष्टि से सब्जियों में हुए नुकसान से क्षेत्र के किसान उबर भी नहीं पा रहे हैं कि अब चारे के बढ़े दामों ने किसानों के चिंता बढ़ा दी है। जबकि डेयरियों ने दूध के भावों में गिरावट कर रखी है। ऐसे में उपखंड क्षेत्र के किसान एवं पशुपालक इन दिनों दोहरी मार झेल रहे हैं।
फेट में 30 पैसों में कटौती…
स्थिति यह है कि बाजार में चारे के भाव एकाएक बढ़कर मण (40 किलो) के हिसाब से 425 रुपए से अधिक बोले जा रहे हैं, जबकि क्षेत्र में संचालित डेयरियों ने प्रति फेट में 30 पैसों में कटौती कर दी है। किसानों ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में महंगाई चरम पर है और प्राकृतिक आपदाएं भी परेशानी खड़ी कर रही है। हाल ही में ओलावृष्टि से सब्जियों में भारी नुकसान हुआ है और अब चारे एवं पशुआहार के भाव एकाएक बढ़ गए हैं। महंगाई बढ़ने से किसानों के सामने बाजार में पशुआहार सहित अन्य सामानों की उधारी चुकाने में परेशानी खड़ी हो गई है। करीब 15 दिन पहले गेहूं के चारे के भाव 350 रुपए मण बोले जा रहे थे। जबकि वर्तमान में 420 से 430 रुपए प्रति मण के हो गए है, यही हाल पशुआहार के है। प्रत्येक पशुआहार में 10 से 20 फीसदी बढोत्तरी हो गई है।
ओलावृष्टि से फसलें हो गई थी चौपट…
हाल ही ओलावृष्टि और पाले से टमाटर, मिर्च, मटर और गोभी की सब्जियों में भारी नुकसान हुआ है। उद्यान विभाग कार्यालय चौमूं से मिले आंकड़ों के मुताबिक टमाटर में 675 है€क्टेयर में से 255 हैक्टेयर में नुकसान है। मटर 50 है€क्टेयर में से 35 है€क्टेयर में, मिर्च 510 हैक्€टेयर में से 50 हैक्टेयर और गोभी में 260 हे€क्टेयर में से 80 है€क्टेयर में नुकसान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो