scriptतेज बारिश से खेतों में आडी पसरी बाजरे की फसल, किसानों की बढ़ी चिंता | Due to heavy rains, the crop of millet spread in the fields, the conce | Patrika News

तेज बारिश से खेतों में आडी पसरी बाजरे की फसल, किसानों की बढ़ी चिंता

locationबस्सीPublished: Aug 01, 2021 09:07:16 pm

Submitted by:

Satya

फसल खराबे की आशंका से किसानों की बढ़ी चिंता

तेज बारिश से खेतों में आडी पसरी बाजरे की फसल, किसानों की बढ़ी चिंता

तेज बारिश से खेतों में आडी पसरी बाजरे की फसल, किसानों की बढ़ी चिंता


एक दिन पहले हुई बारिश से चिमनपुरा, गौतम नगर, किशेारपुरा सहित कुछ गांवों में अगेती फसल खेतों में आडी गिर गई


किसानों को फसल खराबे की चिंता

शाहपुरा। शाहपुरा कस्बा सहित इलाके में शनिवार को हवा के साथ हुई तेज बारिश से कई जगह बाजरे की अगेती फसल खेतों में आडी पसर गई। जिससे फसल खराबे को लेकर किसानों की चिंता बढ़ गई है। क्षेत्र के चिमनपुरा के करणी सागर, गौतम नगर, अमरसरवाटी में राडावास, जगतपुरा और सीकर जिले में आने वाले किशोरपुरा सहित कई स्थानों पर बाजरे की अगेती फसल खेतों में आडी गिर गई।
क्षेत्र में बहुत से किसानों ने मई माह में हुई पहली बारिश के दौरान ही बाजरे की बुवाई कर दी थी। जिससे बाजरे की फसल बड़ी होने से हवा के साथ आई तेज बारिश से खेतों में आडी गिर गई। खेतों में पानी भरा होने से किसानों को चिंता बढ़ गई है। चिमनपुरा के करणी सागर निवासी अनीष यादव, रामावतार यादव सहित कई लोगों ने बताया कि उनके खेतों में लहलहा रही बाजरे की फसल तेज बारिश से खेतों में आडी गिर गई।
इधर, गौतम नगर, अमरसरवाटी के राडावास, जगतपुरा और सीकर जिले में आने वाले किशोरपुरा क्षेत्र में भी कुछ स्थानों पर बाजरे की अगेती फसल गिर गई।

लगातार बारिश हुई तो हो सकती है फसल खराब
उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में कई किसानों ने मई माह में हुई पहली बारिश के दौरान ही बाजरे की बुवाई कर दी थी। जिससे कई जगह बाजरे की फसल करीब ढाई माह की हो गई। पौधे बड़े होने से हाल ही हुई तेज बारिश व हवा से फसल खेतों आडी गिर गई। राडावास निवासी शिवराज, विनय, रामपुरा के ताराचंद आदि ने बताया कि हालांकि अभी तक फसल में नुकसान नही हुआ है, लेकिन बारिश दो तीन दिन लगातार हुई तो खेतों में पानी भरने से फसल खराब हो सकती है। इससे चिंता बनी हुई है।
———
बारिश से इलाके में कहीं भी नुकसान नहीं हुआ है। जिन किसानों ने मई माह में पहली बारिश में ही फसल की बुवाई कर दी। उनके पौधे बड़े होने से आडे गिरे हैं। जिसमें भी अभी नुकसान नहीं है। —–सरदारमल याादव, सहायक कृषि निदेशक, कृषि विभाग, शाहपुरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो